Advertisement
12 March 2020

दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी घोषित, स्कूल-कॉलेज-सिनेमाहॉल 31 मार्च तक के लिए बंद

Twitter

दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 4 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी इसका खौफ बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली में इसे 'महामारी' घोषित कर दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बाबत घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एहतियातन दिल्ली के सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक के लिए बंद किए जा रहे हैं। इटली में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार चुका है। अमेरिका और यूरोप में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। इस बीच भारत ने मामले को गंभीरता से देखते हुए पूरी दुनिया से खुद को अलग कर लिया है। भारत सरकार ने दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक सस्पेंड कर दिया है। विश्स स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 73 हो गया है। 

दिल्ली के सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक के लिए बंद

कोरोना वायरस 'महामारी' घोषित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एहतियातन दिल्ली के सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक के लिए बंद किए जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि जिन स्कूल और कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं चल रही हैं, उन्हें भी 31 मार्च तक के लिए बंद किया जा रहा है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तैयारी कर रही है। अस्पतालों को काफी हद तक तैयार कर लिया गया है। बाकी व्यवस्था भी की जा रही है। अब तक लोगों का काफी सहयोग रहा है। उम्मीद करते हैं कि आगे भी सहयोग मिलता रहेगा।

Advertisement

 

कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में अहम बैठक कर निर्णय लिए गए

 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में अहम बैठक कर निर्णय लिए गए। सीएम ने कहा, 'बैठक में कुछ निर्णय लिए गए हैं जिसमें सभी सिनेमा हॉल, स्कूल और कॉलेज (जहां परीक्षा नहीं है) 31मार्च तक बंद किए जाएंगे। किसी को क्वारंटाइन करना है तो उसके लिए पर्याप्त बेड का इंतजाम है। 500 से ज्यादा बेड अस्पताल में तैयार है।'

अब तक देश में 73 लोग संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देश में कोरोना वायरस के 73 मामलों की पुष्टि दी है। इसमें विदेशी लोगों का आंकड़ा भी शामिल है। दिल्ली में 6 मामले सामने आए हैं। केरल में सबसे ज्यादा 17 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 11 मामलों की पुष्टि हुई है। उत्तर प्रदेश में 11 मामलों की पुष्टि हुई है। हरियाणा में 14 मामले सामने आए हैं। 73 संक्रमित लोगों में से 56 भारतीय और 17 लोग विदेशी हैं। 

ईरान में फंसे हैं 6 हजार भारतीय

वहीं, गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बताया कि ईरान में 6 हजार भारतीय फंसे हुए हैं। इनमें से महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर के 1100 तीर्थयात्री और 300 छात्र शामिल हैं। तीर्थयात्रियों को वापस लाने पर प्रारंभिक ध्यान है, जो ज्यादातर क्योम में फंसे हुए हैं। ईरान में फंसे 529 भारतीयों में से 229 संक्रमित नहीं हैं। ईरानी कानून सख्त होने के कारम भारतीयों को निकालने में दिक्कत हो रही है।

ईरान में भारतीय छात्रों से संपर्क करे केंद्र

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र से ईरान में भारतीय छात्रों से संपर्क करने और उन्हें वापस लाने का आश्वासन देने के लिए कहा है। कोर्ट ने साथ में कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए कोई नीति बनाई गई है या नहीं इसे लेकर रिपोर्ट देने के लिए भी कहा है।

कनाडा से लखनऊ आई महिला संक्रमित पाई गई

कनाडा से आई एक महिला डॉक्टरकनाडा से आई एक महिला डॉक्टर बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। उत्तर प्रदेश में मामलों की कुल संख्या 10 हो गई है। महिला को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के एक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

कतर में कोरोना वायरस के एक दिन में 238 मामले सामने आए

कतर में कोरोना वायरस के एक दिन में 238 मामले सामने आए हैं। इससे देश में संक्रमित लोगों की संख्या 262 हो गई है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सभी नए मरीजों को पहले तीन मामले सामने आने के बाद क्वॉरेंटाइन किया गया था।

सार्वजनिक रैलियां या सभा नहीं करेगी एनसीपी

कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि हमने तय किया है कि हम कोई सार्वजनिक रैलियां या सभा नहीं करेंगे। हम सभी से अपील करते हैं कि  कोई बड़ी सभा आयोजित न करें। हमें सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। माहारष्ट्र में अभी तक 10 मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस को लेकर भारत ने जारी किए नए निर्देश

भारत ने कोरोना वायरस को लेकर नए निर्देश जारी कर दिए हैं। बुधवार को जारी आदेश के मुताबिक, 13 मार्च को शाम 5.30 बजे (12 जीएमटी) से अगले 35 दिन के लिए दुनिया के किसी भी व्यक्ति के वीजा रद्द कर दिए गए हैं। सिर्फ डिप्लोमैटिक और एम्प्लॉयमेंट वीजा को छूट दी गई है। सरकार ने साफतौर पर कहा है कि अगर जरूरी न हो तो भारतीयों को विदेशों में जाने से बचना चाहिए। भारत में रह रहे सभी विदेशियों के वीजा वैध बने रहेंगे।

कोरोना को डब्ल्यूएचओ ने घोषित किया महामारी

इस बीच, कोरोनावायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने महामारी घोषित कर दिया है। संगठन ने कहा कि समाज और अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए हम कई सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से 15 फरवरी के बाद आने वाले यात्रियों को कम से कम 14 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा। 

सरकार ने की बैठक

कोरोना वायरस से निपटने के लिए टॉप लेवल के मंत्रियों ने मीटिंग की। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में यह मीटिंग हुई। इस मीटिंग में विदेश मेंत्री जयशंकर समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल हुए।

कोरोनावायरस प्रभावित देशों से 948 यात्रियों को निकाला

भारत सरकार ने कहा है कि अब तक कोरोनावायरस प्रभावित देशों से 948 यात्रियों को निकाला गया है। इनमें से 900 भारतीय हैं, जबकि 48 दूसरे देशों के नागरिक हैं। इन देशों में मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, मैडागास्कर, श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू शामिल हैं।

एयर इंडिया के विमान से इटली से 83 नागरिक लौटे

एयर इंडिया का विमान बुधवार को 83 नागरिकों को लेकर इटली के मिलान से नई दिल्ली पहुंचा। सभी यात्रियों को हरियाणा में मानेसर के सैन्य कैंप में निगरानी में रखा गया है। इनमें भारत के 74, इटली के 6 और अमेरिका के तीन नागरिक हैं।

आईपीएल पर संकट

इधर कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग यानी की आईपीएल पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। आईपीएल- 2020 को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग 14 मार्च को होगी। जिसमें कोई बड़ा फैसला लेने की उम्मीद जताई जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus Pandemic, Over 6000, Indians, Stuck In Iran, Says Jaishankar, India Count, Rises To 73
OUTLOOK 12 March, 2020
Advertisement