Advertisement
17 September 2021

गैंग्रीन: कोविड से ठीक हुए तो आई ये आफत, जानें इस रोग के बारे में सब कुछ

आउटलुक

कोरोना वायरस से स्वस्थ हो चुके मरीजों को अब एक और बीमारी का डर सता रहा है। बता दें कि कोरोना महामारी से स्वस्थ होने के बाद पांच लोगों को पित्ताशय में गैंग्रीन की समस्या हुई। अंतत: पांचों मरीजों का पित्ताशय लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिये निकाल दिया गया। इन पांच मरीजों का जून और अगस्त के बीच सर गंगाराम अस्पताल में सफलतापूर्वक इलाज किया गया।

इस बीमारी के बारे में अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी एंड पैनक्रिएटिकोबाइलरी साइंसेज के अध्यक्ष डॉ. अनिल अरोड़ा ने बताया, ''हमने जून और अगस्त के बीच ऐसे पांच मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया।

कोविड-19 से स्वस्थ होने के बाद इन मरीजों के पित्ताशय में पथरी के बिना ही गंभीर सूजन आ गई थी, जिससे पित्ताशय में गैंग्रीन की समस्या पैदा हो गयी। ऐसे में तत्काल सर्जरी की आवश्यकता होती है। उन्होंने दावा किया कि यह पहली बार है जब कोविड-19 संक्रमण से उबरने के बाद पित्ताशय में गैंग्रीन के मामले सामने आए हैं। इन पांच मरीजों में चार पुरुष और एक महिला है जिनकी आयु 37 से 75 वर्ष के बीच है।

Advertisement

जानें गैंग्रीन के बारे में  

गैंग्रीन एक बीमारी है जिसमें शरीर के कुछ हिस्सों में ऊत्तक नष्ट होने लगते हैं जिससे वहां घाव बन जाता है जो लगातार फैलता जाता है। इन सभी मरीजों ने बुखार, पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द और उल्टी की शिकायत की थी। इनमें से दो को मधुमेह था तथा एक को दिल की बीमारी थी। इन मरीजों ने कोविड-19 के इलाज में स्टेरॉइड लिए थे।

कोविड-19 महामारी के लक्षणों और पित्ताशय में गैंग्रीन की बीमारी के पता चलने की अवधि के बीच दो महीने का अंतर था। पेट के अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन के जरिए बीमारी का पता चला। डॉ अरोरा ने बताया कि सभी मरीजों की लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की गई और पित्ताशय को निकाल दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gallbladder gangrene, reported, five patients, COVID-19, recovery
OUTLOOK 17 September, 2021
Advertisement