Advertisement
26 January 2023

मंडाविया ने दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन INCOVACC को किया लॉन्च, जाने कितनी है कीमत

file photo

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बृहस्पतिवार को दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी को लॉन्च किया और कहा कि यह ''आत्मनिर्भर भारत के आह्वान को शानदार श्रद्धांजलि'' है।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में मंडाविया ने वैक्सीन का शुभारंभ किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि iNCOVACC का रोल-आउट उन निजी अस्पतालों में शुरू होने की उम्मीद है, जिन्होंने इसके लिए अग्रिम आदेश दिए हैं।

यद्यपि प्रति वर्ष कई मिलियन खुराक की प्रारंभिक निर्माण क्षमता स्थापित की गई है, इसे आवश्यकतानुसार एक बिलियन खुराक तक बढ़ाया जा सकता है। राज्य सरकारों और भारत सरकार द्वारा बड़ी मात्रा में खरीद के लिए iNCOVACC की कीमत 325 रुपये प्रति खुराक है।

Advertisement

एमडी, भारत बायोटेक 'iNCOVACC' वैक्सीन के लॉन्च पर डॉ कृष्णा एल्ला, अध्यक्ष ने कहा कि इसे पहुंचाना आसान है और इसके लिए किसी सिरिंज या सुई की जरूरत नहीं है और सबसे महत्वपूर्ण यह तीन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, आईजीजी, आईजीए और टी सेल प्रतिक्रिया पैदा करता है। दुनिया में कोई अन्य टीका तीन प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न नहीं कर सकता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वैक्सीन अब CoWIN पर उपलब्ध है, और इसकी कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपये और केंद्र और राज्य सरकारों को आपूर्ति के लिए 325 रुपये है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित, iNCOVACC दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन है जिसे प्राथमिक दो-खुराक अनुसूची के लिए अनुमोदन प्राप्त हुआ है, और वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में।

यह भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) द्वारा जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक PSU के सहयोग से विकसित किया गया है।

इस आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, मंडाविया ने कहा कि दुनिया में आपूर्ति किए गए 65 प्रतिशत से अधिक टीके भारत से हैं। वैक्सीन लाने के लिए बीबीआईएल टीम और बायोटेक्नोलॉजी विभाग को बधाई देते हुए, उन्होंने कहा कि "दुनिया का पहला इंट्रा-नासल कोविड-19 वैक्सीन होने के नाते, यह आत्मानबीर भारत के आह्वान के लिए एक शानदार श्रद्धांजलि है"।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत की वैक्सीन निर्माण और नवाचार क्षमता की दुनिया भर में सराहना की जाती है क्योंकि इसने गुणवत्तापूर्ण और सस्ती दवाओं के उत्पादन में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि बीबीआईएल ने आईसीएमआर के सहयोग से दुनिया में पहला कोविड वैक्सीन लॉन्च होने के एक महीने के भीतर कोवाक्सिन को भारत में पेश किया था।

BIRAC के सहयोग से एक और वैक्सीन का आविष्कार करने के लिए BBIL को बधाई देते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा, "भारत ने विकासशील दुनिया में आम बीमारियों के लिए टीके और दवाएं विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।"

उन्होंने "मिशन कोविड सुरक्षा" के लॉन्च को प्रेरित करने और सक्षम करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप और नियमित निगरानी को श्रेय दिया, जो उन्होंने कहा कि न केवल आत्मनिर्भर भारत को मजबूत किया है, बल्कि विश्वव्यापी टीका विकास और विनिर्माण केंद्र के रूप में भारत की स्थिति को भी मजबूत किया है, इस प्रकार यह प्रदर्शित किया गया है। देश की विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमताओं की ताकत।

उन्होंने कहा, "अगला कदम गैर-संचारी रोगों के लिए टीके विकसित करना होगा।" सिंह ने यह भी कहा कि ZyCoV-D, दुनिया का पहला और भारत का स्वदेशी रूप से विकसित डीएनए-आधारित वैक्सीन है, जिसे मनुष्यों में प्रशासित किया जाता है, जिसमें 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चे और वयस्क शामिल हैं, को मिशन कोविड सुरक्षा के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था। बीआईआरएसी के माध्यम से।

उन्होंने कहा, iNCOVACC एक लागत प्रभावी कोविड वैक्सीन है जिसमें सीरिंज, सुई, अल्कोहल वाइप्स, पट्टियों आदि की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रकार खरीद, वितरण, भंडारण और बायोमेडिकल अपशिष्ट निपटान से संबंधित लागतों की बचत होती है जो इंजेक्शन योग्य टीकों के लिए नियमित रूप से आवश्यक होते हैं।

यह एक वेक्टर-आधारित प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, जिसे कुछ महीनों के भीतर बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उभरते वेरिएंट के साथ आसानी से अपडेट किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लागत प्रभावी और आसान इंट्रानेजल डिलीवरी की क्षमता के साथ मिलकर ये तेजी से प्रतिक्रिया समयरेखा भविष्य में संक्रामक बीमारियों को दूर करने के लिए एक आदर्श टीका बनाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 January, 2023
Advertisement