Advertisement
16 September 2019

दिल्ली में मलेरिया के करीब 250 मामले, सितंबर में ही 93 मामले आए सामने

File Photo

इस साल राजधानी दिल्ली में अब तक मलेरिया के मामलों की संख्या करीब 250 पहुंच गई है, जिसमें सितंबर के पहले दो हफ्तों में ही मलेरिया के कम से कम 93 मामले सामने आए हैं। सोमवार को जारी नगरपालिका की एक रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी सामने आई है। यह संख्या इस साल किसी भी महीने में सामने आए मलेरिया के मामलों में सबसे अधिक है।

14 सितंबर तक डेंगू के 171 मामलें दर्ज किए गए

शहर में वेक्टर जनित बीमारियों के आंकड़ों को सारणीबद्ध करने वाले दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के अनुसार, 14 सितंबर तक डेंगू के 171 मामलें रिपोर्ट किए गए हैं। मलेरिया के मामलों ने पिछले कई हफ्तों से दिल्ली में डेंगू के मामलों को पीछे छोड़ दिया है। पिछले महीने यानी अगस्त में मलेरिया के 56 मामले दर्ज किए गए। वहीं, जुलाई की बात करें तो इस महीने में 54, जून में 35, मई में आठ और अप्रैल में एक मामला सामने आया था।

Advertisement

इस महीने यानी सितंबर में डेंगू के 79 मामले दर्ज किए गए हैं, अगस्त में 52, जुलाई में 18, जून में 11 और बाकी जनवरी से मई के बीच दर्ज किए गए।

इस साल चिकनगुनिया के 60 मामले आए सामने

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल चिकनगुनिया के कम से कम 60 मामले सामने आए हैं। पिछले साल एसडीएमसी ने डेंगू के 2,798 मामले और चार मौतें दर्ज की थी। दिल्ली सरकार और स्थानीय निकाय दोनों ही इसको लेकर जागरुकता फैला रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं कि उनके आसपास मच्छरों के लार्वा का प्रजनन न हो।

डेंगू-विरोधी अभियान 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट

अरविंद केजरीवाल सरकार ने लोगों से अपने घर में कहीं भी जमे हुए पानी का निरीक्षण करने का आग्रह करते हुए एक डेंगू-विरोधी अभियान ‘10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट’ शुरू किया है। डेंगू से लड़ने के लिए शुरू किए गए इस अभियान का कई दिग्गजों ने समर्थन किया है, जिसमें पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव, कई प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकार और पत्रकार शामिल हैं। अभियान 1 सितंबर को शुरू हुआ था और यह 15 नवंबर तक चलेगा।

डेंगू के मामलों की संख्या में 80 प्रतिशत की कमी

रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान केजरीवाल ने कहा, ‘पांच वर्षों में, डेंगू के मामलों की संख्या में 80 प्रतिशत की कमी आई है। हमने इसे और भी कम करने की कोशिश की है। इस साल सौभाग्य से इसमें कोई इजाफा नहीं हुआ है और यह इसलिए है क्योंकि दिल्ली सरकार से लेकर केंद्र और एमसीडी तक सभी लोग एक साथ आए हैं।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nearly 250, malaria cases, in Delhi, 93 in September
OUTLOOK 16 September, 2019
Advertisement