Advertisement
27 June 2022

सरकार को संसदीय समिति का सुझाव; कैंसर को रोगसूचक बनाएं, दवाओं और रेडिएशन थेरेपी की लागत पर लगे अंकुश

FILE PHOTO

कैंसर के इलाज को किफायती बनाने पर जोर देते हुए एक संसदीय समिति ने सोमवार को शीर्ष सरकारी अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे कैंसर की दवाओं पर जीएसटी माफ करने पर विचार करें और दवाओं और विकिरण चिकित्सा की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठाएं।

पैनल ने यह भी सुझाव दिया कि कैंसर एक "ध्यान देने योग्य बीमारी" होनी चाहिए ताकि देश पर इसके "वास्तविक बोझ" का पता लगाया जा सके और रोगियों को सहायता प्रदान करने के लिए कदम उठाए जा सकें।

सरकारी अधिकारियों को सूचित करने के लिए कानून द्वारा एक उल्लेखनीय बीमारी की आवश्यकता होती है। जानकारी का संग्रह अधिकारियों को बीमारी की निगरानी करने की अनुमति देता है।

Advertisement

सूत्रों ने कहा कि देश में कैंसर का इलाज "बहुत महंगा" है, यह बताते हुए कि पैनल के सदस्यों ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों से कहा कि कैंसर के इलाज के समग्र मूल्य की जांच करने की सख्त जरूरत है।

सचिव राजेश भूषण सहित मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने सोमवार को "कैंसर के इलाज की वहनीयता" पर चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर संसदीय समिति के समक्ष पेश किया।

सूत्रों ने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं पर जीएसटी ढांचे पर चर्चा करते हुए विभिन्न दलों के पैनल के सदस्यों ने कहा कि सरकार को ऐसी दवाओं पर जीएसटी माफ करने की संभावना तलाशनी चाहिए ताकि उनकी कीमतें कम हो सकें और इलाज को और अधिक किफायती बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि साथ ही सरकार को कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं और रेडिएशन थैरेपी की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कुछ कड़े कदम उठाने चाहिए।

अधिकारियों ने पैनल को सूचित किया कि ड्रग रेगुलेटर नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने अब तक 86 फॉर्मूलेशन की सीलिंग कीमतें तय की हैं, 49 दवाओं के ट्रेड मार्जिन को तर्कसंगत बनाया है और कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाओं के एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) को 90 प्रतिशत तक घटा दिया है। .

उन्होंने कहा कि सरकार देश भर में एचपीवी वैक्सीन भी शुरू करना चाहती है, जिसका इस्तेमाल सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है, उन्होंने कहा कि इसे नियामक मंजूरी दे दी गई है, लेकिन मामला विचाराधीन है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों के अनुसार, भारत में कैंसर के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं और यह मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है, 2018 में 7.84 लाख मौतें दर्ज की गईं और 2020 में 13.92 लाख मामले दर्ज किए गए।

कैंसर के उपचार में उपचार के बाद देखभाल और पुनर्वास भी शामिल है। राष्ट्रीय स्तर पर, औसत कुल कैंसर देखभाल व्यय प्रति रोगी 1.16 लाख रुपये से अधिक था, जबकि निजी अस्पतालों में, कैंसर देखभाल की कुल लागत 1.41 लाख रुपये से अधिक और सरकारी अस्पतालों में 72,000 रुपये से अधिक होने का अनुमान लगाया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 June, 2022
Advertisement