Advertisement
05 February 2020

हर दिन बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, चीन में अब तक 490 लोगों की मौत

AP

चीन में कोरोना वायरस दिन पर दिन घातक होता जा रहा है। चीन में इस वायरस के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इससे मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रहा है। कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या करीब 500 पहुंचने वाली है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आए मृतकों की संख्या बढ़कर 490 हो गई है और 24,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।

चीन ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के प्रयासों के तहत सोमवार को 1000 बिस्तरों वाला एक अस्थायी अस्पताल वुहान में खोला। इस अस्पताल को रिकार्ड नौ दिन में तैयार किया गया है। बता दें कि वुहान में ही सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि आज यानी बुधवार को 1300 बिस्तरों वाला एक और अस्पताल तैयार हो जाएगा। इस दोनों अस्पताल को सेना के सैकड़ों चिकित्सा कर्मी चलाएंगे। चीन में घातक कोरोना वायरस के 24,00 मामलों की पुष्टि हुई है।

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि घातक कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए चीन द्वारा किए गए उपायों से यह बीमारी विदेशों में अधिक नहीं फैली और अब इसने उसके प्रसार को रोकने के लिए एक मौका उपलब्ध कराया है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी प्रमुख ने व्यापक एकजुटता की भी अपील की। उन्होंने कुछ देशों पर वायरस के मामलों पर आंकड़े साझा करने में पीछे रहने का आरोप लगाया। जिनेवा में डब्ल्यूएचओ की कार्यकारी बोर्ड की तकीनीकी ब्रीफिंग में टेडरोस ने कहा, '99 फीसदी मामले चीन में हैं, जबकि शेष विश्व में सिर्फ 176 मामले हैं।'

Advertisement

कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों में दो तिहाई पुरूष

चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय की एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में दो तिहाई पुरूष हैं और मृतकों में 80 प्रतिशत 60 साल से ऊपर के थे। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की एक अधिकारी जिआओ याहुई ने यहां मीडिया को बताया कि मृतकों में दो तिहाई पुरूष थे और एक तिहाई महिलाएं। याहुई ने बताया कि मृतकों में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों की उम्र 60 साल से अधिक थी। इसके अलावा 75 प्रतिशत लोगों में दिल की बीमारी, मधुमेह, ट्यूमर की समस्या थी। याहुई ने कहा कि इन बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों के संक्रमण की चपेट में आने का बहुत ज्यादा खतरा है।

जानिए कोरोना वायरस के किस देश में कितने मामले

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आने वाले देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या-

सिंगापुर- 24

जापान-20

थाईलैंड-19

हांगकांग- 17, एक व्यक्ति की मौत समेत

दक्षिण कोरिया- 16

ऑस्ट्रेलिया- 12

मलेशिया -10

ताइवान - 10

वियतनाम- 10

मकाऊ - 9

भारत- 3

फिलिपींस- 2, एक व्यक्ति की मौत समेत

नेपाल, श्रीलंका और कंबोडिया- 1-1

इसके अलावा उत्तरी अमेरिका में भी कोरोना वायरस के मामले-

अमेरिका- 11

कनाडा- 4

कोरोना वायरस ने यूरोपीय देशों को भी अपनी चपेट में लिया है, ये हैं आकंड़े-    

जर्मनी-12

फ्रांस-6

ब्रिटेन-2

इटली-2

रूस-2

फिनलैंड, स्पेन, स्वीडन- 1-1

वहीं, पश्चिम एशिया में केवल संयुक्त अरब अमीरात में ही 5 मामले सामने आए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: China, Coronavirus, Death Toll, Soars To 490, Total Confirmed, Cases, Over 24000
OUTLOOK 05 February, 2020
Advertisement