Advertisement
21 May 2016

मोदी की ईरान यात्रा से पहले आकाशवाणी का फारसी सेवा के लिए ऐप

गूगल

ऑल इंडिया रेडियो अपनी फारसी सेवा के लिए एक व्हाट्सऐप आधारित श्रोता प्रतिक्रिया मंच भी शुरू कर रहा है जहां ईरान से श्रोता सीधे संवाद कर सकते हैं। एआईआर 1941 से ही फारसी भाषा में कार्यक्रमों का प्रसारण करता रहा है और यह उन सबसे पुरानी सेवाओं में से एक है जिसका विदेश में प्रसारण किया जाता है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि एआईआर की पारसी सेवा, बीबीसी, चाइना रेडियो इंटरनेशनल, रेडियो पाकिस्तान आदि जैसे अन्य प्रसारकों से प्रतिस्पर्धा का सामना करती रही है क्योंकि इन प्रसारकों ने युवा पीढ़ी की पसंद को ध्यान में रखकर ईरान के लिए इंटरनेट और मोबाइल आधारित सेवाएं शुरू की हैं।

 

युवा पीढ़ी इंटरनेट और मोबाइल ऐप्स पर रेडियो प्रसारण सुनना पसंद करती है। प्रधानमंत्री की ईरान यात्रा के दौरान एक विश्वस्तरीय मल्टीमीडिया वेब प्लेटफार्म के जरिये इंटरनेट पर सीधा प्रसारण व मोबाइल ऐप शुरू किए जाने से न केवल अन्य प्रसारकों से चुनौतियों का सामना किया जा सकेगा, बल्कि एआईआर के श्रोताओं की संख्या भी बढ़ेगी। वर्तमान में एआईआर द्वारा फारसी भाषा में कार्यक्रम का प्रसारण सुबह और शाम को 45 मिनट और एक घंटे के दो ट्रांसमिशनों में किया जाता है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ऑल इंडिया रेडियो, आकाशवाणी, विदेश सेवा प्रभाग, फारसी सेवा, मल्टीमीडिया वेबसाइट, मोबाइल ऐप, प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, ईरान यात्रा, ईरान
OUTLOOK 21 May, 2016
Advertisement