Advertisement
25 April 2015

माइकेल, एलीस और खुर्शीद का प्रेम त्रिकोण

फेसबुक से साभार

आठ मिनट 8 सेकंड के एक वीडियो में जर्मनी के राजदूत माइकेल स्टाइनर ने जब सफेद टी-शर्ट पहन कर बांहें फैलाईं और गाना गाया तो शाहरूख को यकीनन लगा होगा कि उनकी अदा का ‘कॉपीराइट’ खत्म! साथ में उनकी पत्नी एलीस स्टाइनर, बड़ी अदा के साथ शरमाईं और जानते हैं उनका साथ किसने दिया, भूतपूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने। यह तिकड़ी करण जौहर की फिल्म कल हो न हो के गाने पल यहां जी भर जियो, जो है समां कल हो न हो’ पर शाहरूख खान, सैफ अली खान और प्रिटी जिंटा का अभिनय कर रहे थे। सैफ के रूप में खुर्शीद ने पूरी कोशिश की कि उस फिल्म में निभाया उनका चुलबुलापन आ सके। शाहरूख यानी माइकेल स्टाइनर की ‘मां’ मधु किश्वर भी इस वीडियो में मौजूद हैं।

एक अंग्रेजी दैनिक को दिए गए साक्षात्कार में राजदूत ने कहा, ‘यह हल्के-फुल्के क्षणों के लिए है। इससे जर्मनों की गंभीर छवि भी बदलेगी।’ स्टाइनर इस जून में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इससे पहले वह चाहते हैं कि राजदूत के रूप में उनका करियर अलग ढंग से खत्म हो।

इस मौके पर सैफ अली खान और इस गाने के लेखक जावेद अख्तर मौजूद थे। इस वीडियो को बनाने से पहले निर्देशक करण जौहर और गायक सोनू निगम को विश्वास में लिया गया और उन्हें संदेश भेज कर सहयोग की अपील की गई थी।

Advertisement

ऐलीस ने कहा, ‘इस वीडियो का मकसद लोगों के चेहरों पर मुस्कराहट लाना था और इसमें यह कामयाब हुआ।’ जर्मन दूतावास ने इस वीडियो पर कहा, ‘पारंपरिक कूटनीतिक संबंध सरकार से सरकार के बीच हुआ करती थी। नए जमाने में अब यह व्यक्ति से व्यक्ति के बीच हो गई है। और संस्कृति से संस्कृति के बीच भी।’

 यह तो सभी जानते हैं कि शाहरूख खान हमारे सबसे बड़े सांस्कृतिक दूत हैं। विदेशों में वह पहचाने जाते हैं और कोई कैसे भूल सकता है कि कुछ दिनों पहले अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शाहरूख खान की फिल्म दिलवाले दुलहनिया का संवाद, ‘बड़े-बड़े देशों में छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं सेनियोरिटा’ भी बोला था।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: माइकेल स्टाइनर, एलीस स्टाइनर, जर्मन राजदूत, सलमान खुर्शीद, भूतपूर्व विदेश मंत्री, कल हो न हो, सोनू निगम, जावेद अख्तर, शाहरूख खान, सैफ अली खान
OUTLOOK 25 April, 2015
Advertisement