Advertisement
26 September 2017

गुजरात के लोग क्यों कह रहे हैं 'विकास पागल हो गया है'

गुजरात दौरे पर राहुल गांधी (बाएं), सोशल मीडिया कैंपेन की एक फोटो (दाएं)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गुजरात मिशन का आज दूसरा दिन है। मोरबी में मंगलवार को एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि गुजरात में सरकार जनता के लिए नहीं, बल्कि 5-6 उद्योगपतियों के लिए चलती है।

याद रहे कि गुजरात में कांग्रेस अपना चुनाव प्रचार जमकर सोशल मीडिया पर चला रहा है। राहुल ने अपने गुजरात दौरे के दौरान कांग्रेस के सोशल मीडिया कैंपेन ‘विकास पागल हो गया’ का जिक्र करते हुए राहुल ने भीड़ से पूछा कि विकास को क्या हो गया है? जवाब में भीड़ ने गुजराती भाषा में कहा ‘गाडो थई छो’ यानी पागल हो गया है।

क्या है ये सोशल मीडिया कैंपेन?

Advertisement

असल में भाजपा के गुजरात के ‘विकास का मॉडल’ होने के दावे पर सोशल मीडिया पर माखौल उड़ाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर ‘विकास पागल हो गया है’ हैशटैग के साथ कई मजेदार ट्वीट किए जा रहे हैं। इन टिप्पणियों के साथ गुदगुदाने वाले कई वीडियो और फोटो लगाए गए हैं। इस हैशटैग में गुजराती में  और हिंदी में  लिखा जा रहा है।

कुछ लोगों का मानना है कि एक पाटीदार लड़के सागर सावलिया ने फेसबुक पर एक फोटो डाली और इसके बाद से यह हैशटैग शुरू हुआ। इस पोस्ट में एक सरकारी बस और टूटे हुए टायर दिख रहे हैं। इसमें गुजराती में कैप्शन लिखा है, ‘सरकारी बसें हमारी हैं लेकिन इनमें चढ़ने के बाद आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी है। जहां है वहीं रहिए विकास पागल हो गया है।’ 20 साल के सावलिया इंजीनियरिंग छात्र हैं और वे बेफामन्यूज नाम से वेबसाइट चलाते हैं। वे पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के सक्रिय सदस्य हैं और हार्दिक पटेल के करीबी हैं।

गुजरात में भाजपा का मुख्य राजनीतिक मुद्दा विकास है जहां इस साल चुनाव होने जा रहे हैं। बीजेपी के शीर्ष नेता गुजरात को अकसर देश के सर्वाधिक विकसित राज्य के तौर पर पेश करते हैं। गुजरात कांग्रेस ने तुरंत ही इस मौके को भुनाते हुए सैकड़ों लतीफे बनाए। इसकी टैगलाइन है, ‘विकास पागल हो गया है।’ गुजरात विधानसभा के चुनाव इस साल के अंत में होने हैं और इससे पहले इस तरह से सोशल मीडिया पर पार्टी के मजाक उड़ने से बीजेपी का सिरदर्द बढ़ा दिया है।

देखिए कैसे '#विकास पागल हो गया है' के हैशटैग के साथ लोग बीजेपी पर हमला बोल रहे हैं:







अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: #vikaspagalhogayahai, gujarat election, social media, rahul gandi
OUTLOOK 26 September, 2017
Advertisement