Advertisement
23 June 2016

नासा की प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे 13 भारतीय

फेसबुक

मुंबई स्थित मुकेश पटेल स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट से स्क्रूड्राइवर्स नामक यह दल विभिन्न देशों से आए 40 अन्य दलों के साथ 15वीं वार्षिक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता ‘रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल कंपीटिशन’ में स्पर्धा करेगा। ह्यूस्टन में आज से शुरू हो रही इस प्रतियोगिता में चीन, स्कॉटलैंड, रूस, अमेरिका, कनाडा, आयरलैंड, मेक्सिको, नार्वे, डेनमार्क, मिस्र, तुर्की और पोलैंड जैसे देशों के दल शामिल हो रहे हैं।

प्रतियोगिता का आयोजन एमएटीई (मरीन एडवांस्ड टेक्नोलॉजी एजुकेशन) की ओर से करवाया जा रहा है और स्क्रूड्राइवर्स भारत की ओर से गया इकलौता दल है। इस प्रतियोगिता के लिए भारतीय दल का नेतृत्व प्रोफेसर सावन कुमार नाइक ने किया है। वह 23 जून से 25 जून तक नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर की न्यूट्रल ब्योएंसी प्रयोगशाला में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं।

छात्रों को रिमोट से संचालित होने वाले वाहनों का डिजाइन और निर्माण बिल्कुल शुरू से करना है। प्रमुख तकनीकी अधिकारी विजयेंद्र जोशी ने कहा, दिए जाने वाले टास्क हर साल बदलते हैं लेकिन वे हमेशा महासागर से जुड़ी इंजीनियरिंग पर ही आधारित होते हैं। इस साल, नासा बृहस्पति के उपग्रह यूरोपा पर एक मिशन शुरू कर रहा है। चूंकि चंद्रमा पर भी पानी है, ऐसे में छात्रों को एक ऐसा मॉडल तैयार करना है, जो सिर्फ पानी के नीचे ही नहीं बल्कि अंतरिक्ष में भी काम कर सके।

Advertisement

स्क्रूड्राइवर्स टीम को नवोन्मेषी डिजाइन तैयार करने और इसके किफायती कार्यान्वयन के लिए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, जाने-माने परमाणु वैज्ञानिक डॉ अनिल काकोदकर, रिकॉर्डधारक अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों पुरस्कार मिल चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नासा, भारतीय छात्र, इंजीनियरिंग, रिमोट संचालित वाहन, प्रतियोगिता, पटेल स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट, रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल कंपीटिशन, स्क्रूड्राइवर्स
OUTLOOK 23 June, 2016
Advertisement