Advertisement
29 September 2024

चंद्रयान-3 संभवतः चंद्रमा के सबसे पुराने गड्ढों में से एक पर उतरा: वैज्ञानिकों का दावा

मिशन और उपग्रहों से प्राप्त चित्रों का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार, भारत का चंद्र मिशन चंद्रयान-3 संभवतः चंद्रमा के सबसे पुराने गड्ढों में से एक पर उतरा।

भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), अहमदाबाद के शोधकर्ताओं सहित टीम ने बताया कि यह गड्ढा नेक्टरियन काल के दौरान बना था, जो 3.85 अरब वर्ष पुराना है और चंद्रमा के इतिहास में सबसे पुराने समय अवधियों में से एक है।

फिजिकल रिसर्च लैबोरेटरी के ग्रह विज्ञान प्रभाग में एसोसिएट प्रोफेसर एस विजयन ने पीटीआई को बताया, "चंद्रयान-3 का लैंडिंग स्थल एक अद्वितीय भूगर्भीय स्थान है, जहां कोई अन्य मिशन नहीं गया है। मिशन के प्रज्ञान रोवर से प्राप्त तस्वीरें इस अक्षांश पर चंद्रमा की पहली ऑन-साइट तस्वीरें हैं। इनसे पता चलता है कि समय के साथ चंद्रमा कैसे विकसित हुआ।"

Advertisement

जब कोई क्षुद्रग्रह किसी ग्रह या चंद्रमा जैसे बड़े पिंड की सतह से टकराता है तो गड्ढा बनता है, तथा विस्थापित पदार्थ को 'इजेक्टा' कहा जाता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि समय के साथ चंद्रमा किस प्रकार विकसित हुआ, इसका खुलासा करते हुए चित्रों से पता चला कि क्रेटर का आधा हिस्सा दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन से फेंकी गई सामग्री या 'इजेक्टा' के नीचे दबा हुआ था - जो चंद्रमा पर सबसे बड़ा और सर्वाधिक ज्ञात प्रभाव बेसिन है।

प्रभाव बेसिन एक बड़ा, जटिल गड्ढा होता है जिसका व्यास 300 किमी से अधिक होता है, जबकि प्रभाव बेसिन एक गड्ढा होता है जिसका व्यास 300 किमी से कम होता है।

इकारस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के संवाददाता लेखक विजयन ने बताया कि इजेक्टा का बनना "ऐसा ही है जैसे आप रेत पर गेंद फेंकते हैं और उसका कुछ हिस्सा विस्थापित हो जाता है या बाहर की ओर उछलकर एक छोटे ढेर में तब्दील हो जाता है।"

विजयन ने कहा, "जब प्रभाव बेसिन का निर्माण हो रहा होता है, तो सतह की सामग्री बाहर फेंकी जाएगी। यदि प्रभाव बेसिन का व्यास बड़ा है, तो अधिक गहराई से उप-सतह सामग्री का उत्खनन किया जाएगा।"

इस मामले में, चंद्रयान-3 लगभग 160 किलोमीटर व्यास वाले एक गड्ढे में उतरा था - और चित्रों में इसे लगभग अर्ध-वृत्ताकार संरचना के रूप में देखा गया था।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह संभवतः क्रेटर के एक आधे भाग की ओर संकेत करता है, जबकि दूसरा आधा भाग दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन से निकले मलबे के नीचे दबकर 'क्षरित' हो गया था।

विजयन ने कहा, "इसके अलावा, लैंडिंग स्थल के पास, दूर स्थित एक अन्य प्रभाव क्रेटर से 'बाहर फेंकी गई' सामग्री देखी गई, प्रज्ञान रोवर द्वारा ली गई तस्वीरों से पता चला कि लैंडिंग स्थल पर भी उसी प्रकृति की सामग्री मौजूद थी।"

प्रज्ञान रोवर को चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर द्वारा चंद्र सतह पर तैनात किया गया था। उन्होंने कहा, "मिशन और उपग्रहों से प्राप्त चित्रों से पता चला है कि चंद्रयान-3 के लैंडिंग स्थल में चंद्रमा के विभिन्न क्षेत्रों से एकत्रित सामग्री शामिल है।"

इसरो, बेंगलुरु द्वारा प्रक्षेपित इस मिशन ने 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सॉफ्ट लैंडिंग की। 26 अगस्त, 2023 को लैंडिंग स्थल का नाम शिव शक्ति पॉइंट रखा गया।

अपने परिणामों को प्रमाणित करने के लिए, शोधकर्ताओं ने नेक्टरियन काल के दौरान निर्मित अन्य क्रेटरों का भी अवलोकन किया और पाया कि उनमें से अधिकांश गंभीर रूप से क्षरित हो चुके थे और उन्होंने अपने निष्कर्ष को संशोधित किया, जो "एक दबे हुए क्रेटर की हमारी खोज को पुष्ट करता है।"

उन्होंने कहा कि यह खोज अंतरिक्ष के संपर्क में आने के कारण होने वाले अपक्षय प्रभावों या 'अंतरिक्ष अपक्षय' का भी संकेत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chandrayan 3, scientists, isro, moon, old crators, moon mission
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement