Advertisement
14 May 2016

स्पेस के रहस्यों को लोकप्रिय बनाने के लिए कोलंबिया में सम्मेलन

गुगल

खगोलशास्त्र को जनता के बीच लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से कोलंबिया में एक अंतर्राष्ट्रीय जमावड़ा होने जा रहा है। इसमें भारत सहित तमाम देशों के खगोल वैज्ञानिक, गणितिज्ञ, वैज्ञानिक, शोध छात्र, कम्यूनिकेटर जुट रहे हैं।

कोलंबिया के मीडिलिन शहर में 16-20 मई तक चलने वाले इस सम्मेलन में वैज्ञानिक सोच, उपलब्धियों, जानकारियों को आम लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के व्यवहारिक अनुभवों पर बात होगी।

स्पेस साइंस में लोगों की दिलचस्पी को कैसे और अधिक बढ़ाया जा सकता है और उसमें अभी तक दुनिया भर में जो सफल प्रयोग हुए हैं, उन पर अलग से चर्चा होगी। भारत में इसमें शिरकत करने जा रहे विज्ञान प्रसार के वेकेंशवरन ने बताया कि विज्ञान की खोजों, जानकारियों और रहस्यों को सही ढंग से और खास तौर से रोचक ढंग से आम लोगों तक पहुंचाना वक्त की जरूरत है। इस प्लेटफॉर्म का लक्ष्य साइंस कम्यूनिकेशन की अच्छी आदतों, उपलब्धियों को दुनिया भर में प्रचारित करना। विभिन्न पृष्ठभूमि से आने वाले वैज्ञानिकों, चिंतकों के बीच संवाद स्थापित करना। इसीलिए इस सम्मेलन की थीम को ऐसे ही संजोया गया है, जिसमें लोगों से संवाद, सोशल मीडिया की भूमिका, अलग-अलग उम्र के लोगों को चर्चा में शामिल करना आदि।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Astronomy, communicators, CAP2016, Colombia, Medellín
OUTLOOK 14 May, 2016
Advertisement