Advertisement
18 January 2018

आठवीं का यह छात्र बिना रुके सुनाता है 20 करोड़ तक पहाड़े, बनना चाहता है वैज्ञानिक

ANI

बच्चों को पहाड़ा सिखाना हर टीचर के लिए मुश्किल काम होता है, लेकिन इन्हीं में कई ऐसे बच्चे होते हैं जो इन्हें आसानी से याद कर लेते हैं, लेकिन उसमें भी सवाल है कि कहां तक? अगर कोई बच्चा स्कूल में पहाड़ा याद कर सकता है तो उसकी क्षमता कितनी होगी यह बताना मुश्किल है लेकिन यूपी के एक छात्र को 100, 200 या हजार नहीं बल्कि 20 करोड़ तक के पहाड़े आते हैं।

उसकी इस अद्भुत प्रतिभा से हर कोई हैरान है। जबकि चिराग के माता-पिता और शिक्षक खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। अद्भुत प्रतिभा का धनी चिराग सहारनपुर के एक बहुत ही गरीब परिवार से है। 8वीं में पढ़ने वाला चिराग नाम का यह छात्र अपनी इसी खूबी के कारण गांव में ‘वंडर बॉय’ के नाम से भी जाना जाता है।


Advertisement

 


चिराग बहुत ही आसानी से 20 करोड़ तक का पहाड़ा सुनाता है। अपनी इसी उपलब्धि के चलते चिराग को कई इनाम भी मिल चुके हैं। चिराग का कहना है कि वो वैज्ञानिक बनना चाहता है और अपने देश का नाम रोशन करना चाहता है।

चिराग से जब पूछा गया कि वह किन राजनीतिक लोगों को पसंद करता है तो उसने बताया कि वह चाहता है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उसके गांव आएं।

अपने बेटे की विलक्षण प्रतिभा पर नाज करते चिराग के माता-पिता उसके सपने को पूरा करना चाहते हैं, लेकिन फिलहाल उनके लिए दो वक्त की रोटी जुटाना भ्‍ाी टेढ़ी खीर है। चिराग के पिता नरेंद्र सिंह ने कहा कि वैसे हम गरीब हैं, लेकिन अपने बेटे को वैज्ञानिक बनाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chirag, a class 8 student, from Saharanpur, who knows multiplication tables, till 20 crore
OUTLOOK 18 January, 2018
Advertisement