Advertisement
19 December 2017

दिल्ली में इस रूट पर बिना ड्राइवर दौड़ेगी मेट्रो, जानें कब हो रही है शुरुआत

File Photo

हाल ही में दिल्ली मेट्रो द्वारा बना गई एक मैजेंटा लाइन मेट्रो अब ट्रैक पर दौड़ने के लिए तैयार है, इसकी खासियत है कि यह मेट्रो बिना ड्राइवर के दौड़ेगी। यह मेट्रो लाइन दिल्ली में क्रिसमस के मौके पर शुरू होने जा रही।

खास बात यह है कि 25 दिसंबर के दिन का इंतजार इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इसी दिन मेट्रो के 15 साल पूरे हो रहे हैं। शुरुआत में तो मेट्रो को चालक ही चलाएंगे, लेकिन बाद में ये ऑटोमैटिक मोड पर चलाई जाएगी।

बॉटेनिकल गार्डन से कालका जी के बीच होगी शुरुआत

Advertisement

मैजेंटा लाइन की शुरुआत बॉटेनिकल गार्डन से कालका जी के बीच की जाएगी। इस मेट्रो सेवा की शुरुआत करने के लिए डीएमआरसी ने अक्टूबर के महीने में सुरक्षा आयुक्त के पास सभी दस्तावेज जमा किए थे। बारीकी से जांच करने के बाद कुछ शर्तों के साथ इस मेट्रो लाइन को चलाने की अनुमति दे दी गई थी।

25 दिसंबर को होगी शुरुआत

डीएमआरसी ने जल्द ही इन शर्तों को पूरा कर लिया। शर्ते पूरा करने के बाद भी समय इसलिए लगा क्योंकि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव थे। अब चुनावी माहौल खत्म हो चुका है तो 25 दिसंबर के दिन को चुना गया।

इस लाइन पर हैं 9 मेट्रो स्टेशन

बॉटेनिकल गार्डन से कालका जी के बीच के दूरी लगभग 12 किलोमीटर है और इस लाइन पर 9 मेट्रो स्टेशन हैं। इस पूरी लाइन पर 25 मेट्रो स्टेशन हैं, जिन्हें खोलने में लगभग छह महीने का समय लग सकता है। वहीं डोमेस्टिक एयरपोर्ट से लेकर जनकपुरी पश्चिम के बीच की लाइन का भी काम लगभग पूरा हो चुका है। ट्रायल का काम चल रहा है। 

ये है पहला मेट्रो स्टेशन

मैजेंटा लाइन पर देश का पहला जसोला विहार मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। इस पर मेट्रो स्टेबलिंग यार्ड बनेगा, जहां स्टेबलिंग यार्ड में एक साथ 21 मेट्रो ट्रेन खड़ी की जा सकती हैं। ये एक आधुनिक मेट्रो स्टेशन होगा, इसमें कई सुविधाएं दी गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi, Metro, driverless metro, december 25
OUTLOOK 19 December, 2017
Advertisement