Advertisement
02 May 2018

अब फेसबुक कराएगा डेटिंग, ला रहा ये खास फीचर

Symbolic Image

अब फेसबुक पर भी टिंडर की तरह जल्द ही डेटिंग का मजा लिया जा सकेगा। पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने यूजर्स के लिए नया फीचर ला रही है, जिसमें यूजर्स चैटिंग के साथ डेटिंग का भी मजा ले सकेंगे। फेसबुक ने हाल ही में इसकी घोषणा की है।

फेसबुक ने अपनी सालाना एफ8 सॉफ्टवेयर डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में ऑनलाइन डेटिंग मार्केट में एंट्री करने की घोषणा की है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस फीचर के बारे में कहा कि ये फीचर लोगों को लंबे समय तक चलने वाले रिलेशनशिप खोजने में मदद करेगा न कि सिर्फ डेटिंग और हुकअप। इस फीचर की मदद से यूजर्स रीयल रिलेशनशिप चुन सकेंगे

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के सालाना एफ8 डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में कहा, 'फेसबुक पर 20 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने खुद को सिंगल के रूप में लिस्ट कर रखा है। ऐसे में निश्चित रूप से यहां हमारे लिए कुछ करने का मौका है।' फेसबुक का यह ऑप्ट-इन फीचर यूजर्स को ऐसे लोगों के साथ जोड़ने में मदद करेगा, जो कि पहले से उनसे जुड़े नहीं हैं।

Advertisement

ऐसे काम करेगा ये फीचर

यूजर को 'डेटिंग होम' में एंट्री करने के लिए सबसे पहले अपने प्रोफाइल पर दिए गए हार्ट आइकन (दिल का निशान) पर क्लिक करना होगा। यहां पहुंचने के बाद यूजर एक डेटिंग प्रोफाइल बना पाएगा। फेसबुक पर आपके दोस्त इस प्रोफाइल को नहीं देख पाएंगे। इसके बाद आपको अपने आसपास के ग्रुप और इवेंट को सर्च करना होगा। इवेंट में शामिल होने के लिए आपको फिजिकल वर्ल्ड इवेंट को अनलॉक करना होगा। इसके बाद, इवेंट में जाने वाले दूसरे लोगों के साथ अपने प्रोफाइल को साझा किया जाएगा। आप भी उनके प्रोफाइल को देख सकेंगे। अगर आपको ऐसा कोई व्यक्ति मिलता है तो आप उसके साथ निजी बातचीत शुरू कर सकते हैं।

फेसबुक में ये फीचर भी आने वाला है

हालांकि कंपनी ने नहीं बताया है कि ये फीचर कब तक फेसबुक पर रोलआउट किया जाएगा। फेसबुक ऐप पर जल्द ही क्लियर ब्राउजिंग हिस्ट्री फीचर भी आने वाला है। इस फीचर में यूजर्स फेसबुक हिस्ट्री डिलीट कर सकेंगे।

कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि इस फीचर की मदद से यूजर्स उन वेबसाइट और ऐप्स को देख सकेंगे, जो उन्हें इस्तेमाल करने पर यूजर की जानकारी कंपनी तक भेजते हैं। यूजर्स ये जानकारी अपने अकाउंट से डिलीट कर सकेंगे और यूजर्स अपनी जानकारी स्टोर करने वाले ऑप्शन को ऑफ कर सकेंगे।

इन आरोपों में घिरी कंपनी

गौरतलब है कि फेसबुक कंपनी हाल ही में फेसबुक यूजर्स के डेटा चोरी होने के आरोपों से घिरी हुई है। इसी के चलते कंपनी ने यूजर्स के अकाउंट और उनके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए इस तरह के फीचर्स पेश कर रही है। कंपनी ने कुछ समय पहले यूजर्स को आगाह करते हुए कहा था कि डेटा चोरी होने की घटना आगे भी हो सकती है कि यूजर्स को सावधान रहना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Facebook, to launch, new dating, feature
OUTLOOK 02 May, 2018
Advertisement