Advertisement
17 July 2017

अब ‘एस्ट्रो-ओपीडी’ में बीमारों का इलाज करवाएगी मध्य प्रदेश सरकार

दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही ज्योतिष ओपीडी शुरू करने की तैयारी में है। हॉस्पिटल की तरह इस ओपीडी में ज्योतिषी अलग-अलग समस्याओं का समाधान बताएंगे। इस ओपीडी की खास बात यह है कि यहां किसी भी तरह का कोई भी ज्योतिष नहीं आ सकता बल्कि यहां वही आ सकता है जिसने ज्योतिषी भोपाल के महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान (एमपीएसएस) से ज्योतिष विद्या हासिल की हो।

एस्ट्रो-ओपीडी में हर हफ्ते दो बार तीन से चार घंटे ज्योतिषी, वास्तु एक्सपर्ट, हस्तरेखा शास्त्री, वैदिक कर्मकांड के ज्ञाता लोगों की कुंडलियां बनाने और भविष्य बताने की कला का गहन अध्ययन होगा। यह ओपीडी भोपाल में रेड क्रॉस बिल्डिंग के निकट योगा सेंटर बिल्डिंग में होगा।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, एमपीएसएसस के डायरेक्टर पीआर तिवारी ने कहा, 'हमें इसे सिर्फ एस्ट्रो-ओपीडी नाम दे रहे हैं, जिसका मेडिकल ओपीडी से कोई लेना देना नहीं है।' उन्होंने कहा, 'ओपीडी की तरह यहां भी जूनियर अपने सीनियर के साथ ज्योतिष विद्या की प्रैक्टिस करेंगे।' यहां आने वाले एक्सपर्ट एमपीएसएस के फैकल्टी के मेंबर होंगे। कुछ हफ्ते पहले से ही एमपीएसएस ज्योतिषी, वास्तु एक्सपर्ट, हस्तरेखा शास्त्री, वैदिक कर्मकांड की शिक्षा शुरू हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh government, set up, astrology OPD, diagnose, patient's problems
OUTLOOK 17 July, 2017
Advertisement