Advertisement
17 June 2017

गौतस्करी से बचाने का ये है बेहतरीन तरीका, देखकर हो जाएंगे हैरान

दरअसल, बिहार की राजधानी पटना से करीब 370 किलोमीटर दूर पूर्णिया जिले के धमदाहा अनुमंडल के कैथाडोव गांव के 17 वर्षीय राजेश हंसदा ने एक ऐसी रस्सी बनाई है, जो लोगों के पशुओं को चोरी होने से रोकेगा। राजेश हाई स्कूल धमदाहा के 12वीं कक्षा का छात्र है। उसने अपने शिक्षक संतोष कुमार के निर्देशन में एक सुरक्षा रस्सी बनाई है, जिसे तोड़ते या काटते ही अलार्म बजने लगेगा और पशु मालिक जाग जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजेश ने बताया कि उसके डिवाइस में 12 वोल्ट की बैट्री का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कॉपर या अल्युमूनियम की रस्सी का इस्तेमाल किया गया है। इन सबको एक डायोड से जोड़ा गया है। डायोड सेमीकंडक्टर उपकरण है जो दो टर्मिनल को जोड़ता है और उसमें एक दिशा में करंट प्रवाहित करता है। उसे एक अलार्म से जोड़ा गया है। अगर किसी ने गाय में बंधी रस्सी को काटने की कोशिश की, तो करंट का प्रवाह रुक जाएगा और अलार्म बजने लगेगा। इससे पशु मालिक सचेत हो जाएगा और चोरी से बचा जा सकेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजेश ने बताया कि उसके गांव में अक्सर पशुओं की चोरी हो जाती है। उसके परिवार की भी दो भैसें और तीन गायें चोरी हो गई थीं। चाचा और पिता की आंखों में आंसू देखने के बाद राजेश इस डिवाइस को बनाने की सोची।

Advertisement

गौरतलब है कि राजेश कस्बा के एम एल आर्य कॉलेज का छात्र है। उसके इस उपकरण को साल 2015 में नई दिल्ली स्थित आईआईटी में आयोजित पांचवें राष्ट्रीय प्रदर्शनी और प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में काफी सराहना मिली थी। उसे जिला और राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में भी पुरस्कार मिल चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गौतस्करी, बचाने, बेहतरीन तरीका, best way, save cow trafficking
OUTLOOK 17 June, 2017
Advertisement