Advertisement
11 May 2017

अब शौचालय भी होने लगे चोरी, पुलिस ने दर्ज किया मामला

google

ये मामला बिलासपुर जिले के पेंड्रा विकासखंड के अमरपुर गांव का है, जहां की दो महिलाओं ने पुलिस थाने में घर से शौचालय चोरी हो जाने की शिकायत दर्ज कराई है। महिलाओं ने पुलिस से शौचालयों को ढूंढ निकालने तथा चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

शौचालय निर्माण के लिए आवेदन

पेंड्रा थाना के प्रभारी इशहाक खलको ने बताया कि पेंड्रा विकासखंड के अमरपुर गांव की दो महिलाएं बेला बाई और उसकी बेटी चंदा बाई ने 2015-16 में अपने घर में शौचालय निर्माण के लिए आवेदन दिया था। बेला और चंदा गरीब परिवार की हैं और दोनों विधवा हैं। दोनों मां-बेटी एक ही घर के दो अलग-अलग हिस्सों में रहती हैं।

Advertisement

खलको ने बताया कि ग्राम पंचायत ने अन्य हितग्राहियों के साथ दोनों महिलाओं का आवेदन जनपद पंचायत पेंड्रा के पास स्वीकृति के लिए भेजा दिया था। जनपद ने दोनों महिलाओं सहित सभी आवेदनकर्ताओं को शौचालय निर्माण की स्वीकृति देते हुए ग्राम पंचायत अमरपुर को मामला सौंप दिया था। उन्होंने बताया कि एक वर्ष से भी ज्यादा समय बीत जाने और गांव की सरपंच सावित्री परदेशी और सचिव राय सिंह से किसी प्रकार की जानकारी नहीं मिलने पर दोनों महिलाओं ने सीधे जनपद पंचायत में गुहार लगाई थी।

आरटीआई कार्यकर्ता और वार्ड सदस्य ने भी मांगी जानकारी

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसी दौरान अमरपुर गांव के आरटीआई कार्यकर्ता और वार्ड सदस्य सुरेंद्र पटेल ने भी इस मामले में जानकारी मांगी। सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी से यह खुलासा हुआ कि हितग्राही महिलाओं के नाम से स्वीकृति शौचालयों का न केवल निर्माण पूरा कर लिया गया है, बल्कि इससे संबंधित राशि का भी आहरण कर लिया गया है।

इसके बाद महिलाएं शिकायत लेकर थाने पहुंची हैं। इस मामले में आरटीआई कार्यकर्ता सुरेंद्र पटेल का कहना है कि ग्राम पंचायत अमरपुर में शौचालयों के निर्माण में भारी अनियमितता बरती गई है। ग्राम पंचायत ने कागजों में शौचालयों का निर्माण कराया और अवैध तरीके से राशि भी निकाल ली गई है।

शौचालय चोरी होने की शिकायत दर्ज

पटेल का कहना है कि यह इन दो महिलाओं का ही मामला नहीं है, बल्कि गांव के कुछ और लोग भी इससे प्रभावित हैं। दोनों हितग्राही महिलाओं के अनुसार, आज तक उनके निवास में शौचालय नहीं बना है, जबकि मिली जानकारी के अनुसार, सरकारी कागजों में यह काम पूरा हो चुका है। इसलिए उन्होंने थाने में शौचालय चोरी हो जाने की शिकायत दर्ज कराई है।

पेंड्रा थाना के प्रभारी खलको का कहना है कि बेला बाई और चंदा बाई की शौचालय चोरी की शिकायत के बाद जांच जारी है। उन्होंने कहा कि अगर शिकायत सही पाई गई तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: शौचालय, चोरी, बिलासपुर, पुलिस, मामला, दर्ज, toilet, bilaspur, police, case, ragistered
OUTLOOK 11 May, 2017
Advertisement