Advertisement
21 September 2024

अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया रिकॉर्ड, पहली बार जीती वनडे सीरीज

अफगानिस्तान ने दूसरे वनडे में 177 रन से जीत दर्ज की जो रनों के हिसाब से वनडे क्रिकेट में उसकी सबसे बड़ी जीत है। रहमानुल्लाह गुरबाज ने 105 रन बनाये और सात वनडे शतक जमाने वाले वह पहले अफगान बल्लेबाज बने। अफगानिस्तान ने चार विकेट पर 311 रन बनाये लेकिन जवाब में दक्षिण अफ्रीका टीम शुक्रवार को 35 ओवर में 134 रन पर आउट हो गई।

लेग स्पिनर राशिद खान ने अपना 26वां जन्मदिन 19 रन देकर पांच विकेट के साथ मनाया। वह बल्लेबाजी के दौरान चोटिल भी हुए थे ।बायें हाथ के स्पिनर नांगेयालिया खरोटे ने चार विकेट लिये।

तीसरा और आखिरी मैच रविवार को खेला जायेगा।

Advertisement

राशिद ने जीत के बाद कहा ,‘‘मुझे हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी लेकिन मैं मैदान छोड़कर जाना नहीं चाहता था । बड़ी टीम के खिलाफ जीतने का सुनहरा मौका था। दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम को हराना बहुत बड़ी बात है।’’

गुरबाज और रहमत शाह ने दूसरे विकेट के लिये 101 रन जोड़े जिससे अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार 300 पार का स्कोर बनाया । गुरबाज 110 गेंद में दस चौकों और तीन छक्कों के साथ 105 रन बनाकर आउट हुए । वहीं उमरजई ने 50 गेंद में 86 और शाह ने 66 गेंद में 50 रन बनाये।

दक्षिण अफ्रीका के लिये तेम्बा बावुमा ने 38 रन बनाये लेकिन कोई और बल्लेबाज टिक नहीं सका । दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट 39 रन के भीतर गंवा दिये।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Afghanistan, Afghanistan vs South Africa, Afghanistan won Odi series, Rehmanullah Gurbaz, Rashid Khan
OUTLOOK 21 September, 2024
Advertisement