Advertisement
16 February 2024

अजय माकन का आरोप, आयकर विभाग ने कांग्रेस के सभी खाते किये फ्रिज, एक घंटे बाद आईटीएटी ने लिया एक्शन

ANI

कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उसके चार मुख्य बैंक खातों को आयकर विभाग ने "मामूली आधार" पर फ्रीज कर दिया है। कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि चुनावी वर्ष 2018-19 के लिए ₹210 करोड़ की आयकर मांग पर भारतीय युवा कांग्रेस सहित खातों पर रोक लगा दी गई है। पीटीआई के अनुसार, माकन ने कहा कि कांग्रेस ने संबंधित वर्ष के लिए अपना आयकर रिटर्न "कुछ दिन देरी से" दाखिल किया था और इसीलिए यह कार्रवाई की गई है।

हालांकि, बता दें कि इन आरोपों के 1 घंटे बाद इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल ने शुक्रवार को दोपहर 12.30 बजे कांग्रेस के फ्रीज खातों पर लगी रोक हटा दी है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि पार्टी ने इस मुद्दे पर आयकर अपीलीय प्राधिकरण (आईटीएटी) से संपर्क किया, जिसने अंतरिम राहत दी।

कांग्रेस ने इस मुद्दे पर कहा था, "भारत में लोकतंत्र पूरी तरह ख़त्म हो चुका है।" माकन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "देश की मुख्य विपक्षी पार्टी के सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। माकन ने कहा कि पार्टी को गुरुवार को सूचित किया गया कि बैंक पार्टी द्वारा जारी चेक का सम्मान नहीं कर रहे हैं।" माकन ने आगे कहा, “आगे की जांच करने पर, हमें पता चला कि युवा कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। कांग्रेस पार्टी के खाते भी जब्त कर लिए गए हैं।" 

Advertisement

एएनआई के मुताबिक, माकन ने आगे कहा, "इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से ₹210 करोड़ की वसूली मांगी। हमारे खातों में क्राउडफंडिंग का पैसा फ्रीज कर दिया गया है। चुनाव से ठीक 2 हफ्ते पहले जब विपक्ष के खाते फ्रीज कर दिए जाते हैं, तो यह लोकतंत्र को फ्रीज करने के बराबर है...।"

माकन ने कहा कि पार्टी के पास इस समय खर्च करने, बिल निपटाने या अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए धन की कमी है। अभी हमारे पास खर्च करने, बिजली बिल भरने, अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं हैं। सब कुछ प्रभावित होगा, न केवल न्याय यात्रा बल्कि सभी राजनीतिक गतिविधियां प्रभावित होंगी...'' 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ajay makan allegations, Congress account freeze congress account, BJP, Rahul gandhi, narendra modi, income tax department
OUTLOOK 16 February, 2024
Advertisement