Advertisement
29 April 2024

मेरे और सांसद बेटे के खिलाफ उत्पीड़न के आरोप राजनीति से प्रेरित : एच.डी.रेवन्ना

कर्नाटक विधानसभा में जनता दल सेक्युलर के विधायक और पूर्व मंत्री एच.डी.रेवन्ना ने सोमवार को कहा कि वह उनकी और उनके बेटे एवं हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना की कथित संलिप्तता वाले यौन उत्पीड़न के मामले की जांच के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अगर आरोप साबित होते हैं तो हम कानून के मुताबिक सजा भुगतने को तैयार हैं। वहीं रेवन्ना के भाई एवं पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी ने कहा कि हासन से सांसद और उनके भतीजे प्रज्वल रेवन्ना का इस मामले में बचाव करने का कोई सवाल ही नहीं है और अगर एसआईटी जांच में आरोप साबित होते हैं तो पार्टी ‘निर्मम कार्रवाई’ करेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री और जद(एस) के संरक्षक एच.डी.देवेगौड़ा के बड़े बेटे रेवन्ना ने आरोप लगाया कि इस पूरे मुद्दे के पीछे ‘राजनीति’ है। उन्होंने कहा कि उनका बेटा प्रज्वल रेवन्ना ‘‘जब भी उससे कहा जाएगा वह जांच में शामिल होगा।’’ कथित तौर पर सैकड़ों महिलाओं का यौन उत्पीड़न में प्रज्वल रेवन्ना की संलिप्तता वाले कुछ वीडियो क्लिप हाल के दिनों में हासन में सामने आए हैं।

कर्नाटक सरकार ने सांसद द्वारा सैकड़ों महिलाओं के कथित यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की है। प्रज्वल हासन से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हैं जहां पर 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। हासन जिले के होलेनरासीपुर पुलिस थाने में रेवन्ना के घर में बतौर घरेलू सहायिका के तौर पर काम चुकी महिला की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (ए) (यौन उत्पीड़न), 354 (डी) (पीछा करना) और 506 (आपराधिक धमकी) और 509 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के मकसद से कुछ बोलना, इशारा या हरकत करना) के तहत रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।

एच.डी.रेवन्ना ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम यहीं हैं, हम कानून का सामना करेंगे...कोई चार-पांच साल पहले की चीज मिली है और मामला दर्ज हुआ है ...मैं इस मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दूंगा क्योंकि जांच एसआईटी को दी गई है और उनकी जांच बाधित नहीं की जानी चाहिए।’’ मामले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने की बात बताए जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘यह राजनीति है, मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। वे (कांग्रेस) सरकार में हैं और वे जो चाहेंगे वही करेंगे।’’

रेवन्ना ने कहा, ‘‘ये सब आज से नहीं हो रहा, देवेगौड़ा परिवार पिछले 40 साल से कांग्रेस के निशाने पर रहा है। सीओडी (अब सीआईडी), लोकायुक्त जांच, हम पिछले 40 सालों से झेल रहे हैं। मैं किसी भी बात पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता...उन्हें कानून के मुताबिक कार्रवाई करने दीजिए।’’उन्होंने स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर उनकी देवेगौड़ा से बात नहीं हुई है।

कांग्रेस के कुछ नेताओं ने इसे सबसे बड़ा सेक्स स्कैंडल करार दिया। इस बारे में पूछे जाने पर रेवन्ना ने कहा, ‘‘अगर ऐसा है तो उन्हें जांच करने दीजिए। उन्होंने एसआईटी का गठन किया है...हम देखेंगे कि कानून के मुताबिक क्या होता है।’’ मुख्यमंत्री कार्यालय ने एसआईटी जांच की घोषणा करने के लिए जारी बयान में कहा कि पुलिस को जानकारी मिली है कि 26 अप्रैल को मतदान खत्म होने के बाद प्रज्वल देश छोड़कर चले गए हैं। प्रज्वल के ठिकाने के बारे में पूछे जाने पर रेवन्ना ने कहा,‘‘आम तौर पर उसे जाना था (बिना बताए कि कहां), और वह चला गया। क्या उसे पता था कि वे प्राथमिकी दर्ज करेंगे और एसआईटी का गठन करेंगे? जांच के लिए बुलाए जाने पर वह आएगा।’’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: H.D. Revanna, Karnataka Government, JD(S) patriarch H.D. Deve Gowda, sexual harassment
OUTLOOK 29 April, 2024
Advertisement