Advertisement
05 May 2021

बंगाल में हिंसा: बीजेपी अध्यक्ष के बयानों से भड़की आग? ऐसे तैयार हुई 'बदले' की जमीन

"कायर माफी की बात करते हैं। यदि भाजपा कार्यकर्ता टीएमसी से बदला नहीं लेते हैं, तो बंगाल के लोग उन्हें कायर कहेंगे। ' भारतीय जनता पार्टी के बंगाल इकाई के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद दिलीप घोष ने जून, 2020 में यह बात कही थी। कुछ समय बाद उन्होंने अपना पसंदीदा राजनीतिक नारा "बोदोल होबे, बोदलाओ होबे" को लॉन्च किया, जिसका मतलब है बदलाव होगा (सरकार में) और बदला (टीएमसी कार्यकर्ताओं से) होगा।


यह कोई एक टिप्पणी नहीं थी, न ही इसके लिए घोष ने माफी मांगी थी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर बार-बार राजनीतिक आतंक और गुंडाराज कायम करने का आरोप लगाया। जबकि भाजपा की बंगाल इकाई के नेताओं, दिलीप घोष स्वयं लगातार हिंसात्मक-आक्रामक बयान देते रहे, जिसके लिए उनकी व्यापक निंदा भी हुई।

भाजपा के विस्तृत और व्यापक प्रचार अभियान के बावजूद ममता बनर्जी ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की। वहीं चुनाव के बाद टीएमसी की कथित हिंसा के खिलाफ भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर विरोध का आह्वान किया। उनमें से कई ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की।

Advertisement

इसके जवाब में, पश्चिम बंगाल में कई सोशल मीडिया यूजर ने घोष के पिछले भाषणों की वीडियो क्लिप और समाचार रिपोर्टों को साझा किया। कहा गया कि राजनीतिक झड़प में 12 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 6 बीजेपी समर्थक और 5 टीएमसी समर्थक शामिल है।

फिल्म निर्माता अनिकेत चट्टोपाध्याय ने घोष के भाषणों का संकलन साझा करते हुए एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "इस आदमी (वीडियो में) को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए और चुनाव बाद हिंसा की सभी घटनाओं के लिए जेल भेजा जाना चाहिए।"

इस संकलन में उनकी कई टिप्पणियां हैं जैसे, "उनका पीछा करेंगे और कुत्तों की तरह मारेंगे", "आपकी पत्नियों और बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं होगा", "हम गोलियों की गिनती करेंगे और आप शवों की गिनती करेंगे," और "हमें परेशान न करें, आपके बच्चे अनाथ हो जाएंगे, पहले हम पानी और फिर बिजली बंद कर देंगे और दरवाजा बंद कर देंगे ... हड्डियों के कुचलने की आवाजें कालीघाट तक पहुंच जाएंगी। "

ऐसे उदाहरण अंतहीन हैं। उनके द्वारा दोहराया गया संवाद है: "आपको ऊपर से छह इंच छोटा किया जाएगा" और "आप मिट्टी के नीचे छह फीट दफन हो जाओगे।"


नवंबर 2018 में, पश्चिम बर्दवान जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हम आपको किसी भी अस्पताल में नहीं भेजेंगे। हम उस पर विश्वास नहीं करते हैं। हम आपको सीधे श्मशान भेजेंगे। ” वो यहीं नहीं रुके एक बंगाली फिल्म में फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती के संवाद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "डॉयलॉग है कि हम आपको यहां मारेंगे और तुम्हारी लाश श्मशान में गिरेगी ... लेकिन मैं कह रहा हूं कि हम आपको यहां मारेंगे और लाश हर जगह गिरेगी। ”


अगस्त 2019 में, घोष ने भाजपा कार्यकर्ताओं को झूठे मामलों में फंसाने में पुलिस की भूमिका का विरोध करते हुए एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "उन्होंने मेरे खिलाफ हत्या का आरोप लगाया है। अगर मैंने हत्या शुरू कर दी, तो मैं परिवारों को मिटा दूंगा। फिर उसने कहा, “उन्हें मारो, उन्हें खत्म करो, बाकी मेरी जिम्मेदारी है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो मैं आपको भाजपा कार्यकर्ता नहीं मानूंगा। ”

कुछ ही दिनों बाद उन्होंने पश्चिम मिदनापुर जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, “हम लंबे समय से प्रतिरोध की राजनीति में हैं। अब हम बदला लेने की राजनीति में होंगे। मैं कार्यकर्ताओं से कह रहा हूं, पीटने के बाद मेरे पास रोने मत आना। बदला लेने के बाद ही आना। ”

दिसंबर 2019 में, संसद में नागरिकता संशोधन अधिनियम के पारित होने के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के संदर्भ में बोलते हुए, घोष ने बंगाल में कहा कि एक विशेष धर्म से संबंधित पांच मिलियन घुसपैठियों ने पश्चिम बंगाल को घर बना लिया है और पार्टी पहले मतदाता सूची से नाम हटाएगी और फिर उन्हें देश से बाहर निकाल देगी।

चुनावों के दौरान और महीने भर के मतदान कार्यक्रम के दौरान भी ऐसे बयान जारी रहे।

झड़पों के बीच मंगलवार को फेसबुक यूजर निलॉय पात्रा ने घोष और बंगाल इकाई के नौ अन्य नेताओं जैसे राज्य इकाई के महासचिव सायंतन बोस और पूर्व राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा के 10 बयानों को सूचीबद्ध किया। पार्थ दास ने भी घोष की टिप्पणियों के बारे में बताया। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने घोष और अन्य बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों को साझा किया। उन्होंने तर्क दिया कि बीजेपी नेताओं को अपने भाषणों के लिए माफी मांगनी चाहिए, जिस वजह से यहां की स्थिति बिगड़ी।

दिलीप घोष ने हमेशा अपने सभी विवादित भाषणों का बचाव किया और कभी माफी नहीं मांगी। वह जोर देकर कहते रहे हैं कि वह उस भाषा को बोलता है जिसे टीएमसी समझती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पश्चिम बंगाल, बंगाल चुनाव, बंगाल हिंसा, तृणमूल कांग्रेस, टीएमसी, बीजेपी, दिलीप घोष, BJP Bengal Unit, Dilip Ghosh, Post Poll Violence
OUTLOOK 05 May, 2021
Advertisement