Advertisement
01 November 2015

डिजिटल नामसझी ने कराई भाजपा नेताओं की किरकिरी

राजीव प्रताप रूडी, गिरिराज सिंह और सुशील कुमार मोदी जैसे भाजपा नेताओं ने पाकिस्‍तानी अखबार डॉन में नीतीश कुमार के विज्ञापन का मुद्दा जोर-शोर से उठाया। लेकिन इसी पाकिस्‍तानी अखबार की वेबासाइट पर लोकसभा चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह का विज्ञापन सामने लाकर नीतीश कुमार ने पूरे मुद्दे की हवा निकाल दी। 

दरअसल, बिहार चुनाव को सांप्रदायिक रंग देने के लिए भाजपा नेता बार-बार पाकिस्‍तान का राग अलाप रहे हैं। इसी कोश्‍ािश के तहत केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने पाकिस्तान के अखबार डाॅन की वेबसाइट पर नीतीश कुमार के चुनावी विज्ञापन को ट्विटर पर पोस्ट किया। रूड़ी के अलावा गिरिराज सिंह और सुशील कुमार मोदी ने भी पाकिस्‍तानी अखबार में नीतीश कुमार के विज्ञापन को मुद्दा बनाने की कोशिश की। जबकि सच्‍चाई यह है कि यह विज्ञापन पाकिस्‍तानी अखबार नहीं बल्कि इंटरनेट कंपनी गूगल के जरिए प्रसारित किया गया था। इस तरह के गूगल एड का इस्‍तेमाल भाजपा भी खूब करती है। गूगल यूजर की लोकेशन और सर्च करने की आदत के हिसाब से ये विज्ञापन दिखाता है और ये विज्ञापन गूगल की एडसेंस नामक विज्ञापन सेवा से जुड़ी किसी भी वेबसाइट पर दिख सकते हैं। यही वजह है कि भाजपा के विज्ञापन भी डॉन की वेबसाइट पर आ चुके हैं।  

गूगल विज्ञापन को पाकिस्‍तान अखबार को दिया विज्ञापन बताने की भाजपा नेताओं की कोशिश की सोशल मीडिया में भी खूब किरकिरी हो रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा ‘‘डिजिटल इंडिया की बात करने वाली सरकार के नेता व मंत्री, बिहार में हार सामने देख बौखला कर GoogleAd को पाकिस्तानी अखबार Dawn का ad बता रहे हैं। मोदीजी कम से कम अपने नेताओं को डिजिटल दुनिया के बुनियादी पहलुओं से तो अवगत कराइये. इस काम में जी भी आपकी मदद कर ही सकते हैं।’’ नीतीश ने डॉन दैनिक के पेज पर नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह की तस्वीर वाला विज्ञापन दिखाते हुए दिखाते लिखा है कि ‘‘ऐसे हास्यास्पद बयान देने से पहले मोदीजी के 2014 लोक सभा चुनाव के GoogleAds पर एक नजर तो डालें।’’

Advertisement

 

 

 

इससे पहले रूड़ी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘बिहार में मतदाताओं को लुभाने के लिए पाकिस्तान के दैनिक डॉन के ई संस्करण में नीतीश का विज्ञापन। पाक क्यों? वह किनसे बात करना चाहते हैं ? ’’ हालांकि इस मसले पर विवाद खड़ा होने के बाद रूड़ी ने इस पोस्ट को हटा दिया। 

गूगल विज्ञापनों के बारे में नासमझी और बिहार चुनाव को पाकिस्‍तान से जोड़ने की कोशिश को लेकर सोशल मीडिया में भाजपा नेताओं पर खूब कटाक्ष किया जा रहा है। 

 




 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्‍तानी अखबार, डॉन विज्ञापन, नीतीश कुमार, राजीव प्रताप रूड़ी, गिरिराज सिंह, सुशील कुमार मोदी, नरेंद्र मोदी, गूगल एड
OUTLOOK 01 November, 2015
Advertisement