Advertisement
09 February 2015

बिहार में सत्ता संघर्ष तेज

पीटीआई

 नीतीश ने तो यहां तक कह दिया कि अगर राज्यपाल सरकार बनाने के लिए उनके दावे को स्वीकार नहीं करते तो वे इस लड़ाई को राष्ट्रपति तक ले जायेंगे।

 तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों के बीच जद यू ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में मांझी को पार्टी से बर्खास्त कर दिया और विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें असंबद्ध विधायक घोषित कर दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री और अब जद यू विधायक दल के नेता चुने गये नीतीश कुमार ने राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से मुलाकात की और उन्हें वर्तमान में 233 सदस्यीय विधानसभा में उनका समर्थन करने वाले 130 विधायकों की सूची सौंपी, जिनमें जदयू, राजद, कांग्रेस तथा एक निर्दलीय विधायक शामिल है।

Advertisement

 राज्यपाल से मुलाकात के बाद नीतीश ने बताया कि उन्होंने त्रिपाठी से कहा कि वह 24 या 48 घंटे में, राज्यपाल जिस भी समय सीमा को तय करते हैं, अपना बहुमत साबित करने को तैयार हैं।

 राजद नेता लालू प्रसाद एवं जदयू अध्यक्ष शरद यादव की मौजूदगी में नीतीश ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि 20 फरवरी से शुरू होने जा रहे विधानसभा के बजट सत्र से पहले ही नयी सरकार गठित हो जाये।

 नीतीश ने कहा कि यदि उन्हें सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया अथवा इस मामले में टाल मटोल की गयी तो वह दिल्ली में जद यू, राजद, कांग्रेस, भाकपा एवं एक निर्दलीय सहित 130 विधायकों की राष्ट्रपति के समक्ष परेड करवायेंगे।

दूसरी ओर जीतनराम मांझी सदन में २० फरवरी या उससे पहले विश्वासमत हासिल करने की बात कह रहे हैं। मांझी के समर्थक राजीव रंजन का कहना है कि नीतीश कुमार जल्दबाजी में सब कुछ कर रहे हैं ‌जो कि अनुचित है। उन्होने कहा कि बिहार ‌विधानसभा चुनाव में जनता नीतीश कुमार को सबक जरूर सिखाएगी। वहीं भाजपा ने जीतनराम मांझी के समर्थन पर अभी कोई स्पष्ट रूख नहीं तय किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार, जीतनराम मांझी, नीतीश कुमार, जद यू, राजीव रंजन, भाजपा
OUTLOOK 09 February, 2015
Advertisement