Advertisement
10 July 2016

कानपुर में आरएसएस की बैठक, विधानसभा चुनावों पर हो सकता है चिंतन

गूगल

प्रांत प्रचारक वर्ग की औपचारिक बैठक की शुरूआत 11 से 15 जुलाई तक कानपुर में होगी। उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर संघ की इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक प्रांत प्रचारकों की इस बैठक का मुख्य उद्देश्य संघ की नीतियों का व्यापक प्रचार प्रसार करना तो है ही साथ ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी। इस बैठक में केंद्रीय गृृह मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी आ सकते हैं। हालांकि इनके आने की पुष्टि संघ से जुड़े लोग नहीं कर रहे हैं।

आरएसएस के प्रांत प्रचार प्रमुख मोहन अग्रवाल ने बताया कि 11 जुलाई से बिठूर में प्रांत प्रचारकों वर्ग की बैठक में शामिल होने के लिये संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैया जी जोशी कानपुर पहुंच चुके हैं। प्रांत प्रचारकों का आना आज भी जारी है करीब 41 प्रांतो के प्रचार प्रमुख आ चुके है। इस बैठक का आयोजन शहर के बाहर बिठूर में एक निजी इंजीनियरिंग कालेज कैम्पस में किया गया है। सूत्रों के मुताबिक संघ प्रमुख भागवत के यहां आने के साथ ही प्रांत प्रचारकों की बैठकों का अनौपचारिक दौर रविवार सुबह 10 बजे से ही शुरू हो गया है। 11 से 13 जुलाई तक प्रांत प्रचारकों की बैठक में शारीरिक, बौद्धिक सामाजिक सरोकार और सामूहिक चर्चा के कार्यक्रम होंगे।

दूसरे चरण की बैठक 14 और 15 जुलाई हो होगी जिसमें संघ के प्रांत प्रचारकों के अलावा संघ से जुड़े अन्य संगठनों जैसे विश्व हिन्दू परिषद, भारतीय जनता पार्टी, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ, आरोग्य भारती जैसे 40 सहयोगी संगठन के पदाधिकारी भाग लेंगे। तीसरे चरण की बैठक में केवल आरएसएस के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी शामिल होंगे जो दोनों चरणों की बैठको की समीक्षा करेंगे।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, कानपुर, उत्‍तर प्रदेश, विधानसभा चुनाव, मोहन भागवत, अमित शाह, राजनाथ सिंह
OUTLOOK 10 July, 2016
Advertisement