Advertisement
16 October 2020

शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीद- बेटे लव सिन्हा के जरिए लेंगे लोकसभा चुनाव में हुए 'अन्याय' का बदला

बॉलीवुड के दिग्गज और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा के अभिनेता पुत्र लव सिन्हा पटना साहिब संसदीय क्षेत्र के तहत सबसे प्रतिष्ठित सीट बांकीपुर से चुनावी मैदान में है। इसके जरिए शत्रुघ्न सिन्हा बिहार में पिछले लोकसभा चुनावों में भाजपा द्वारा उनके साथ किए गए 'अन्याय' का बदला लेने की मांग कर रहे हैं।

पटना साहिब से चार बार के भाजपा सांसद शत्रुघ्न 2019 में भाजपा के केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सिन्हा से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव हार गए थे। वह अपने गृह नगर से भाजपा द्वारा पिछले साल टिकट दिए जाने से इनकार किए जाने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे।  इस सीट का उन्होंने 2009 और 2014 में दो बार प्रतिनिधित्व किया था।

दो कार्यकाल से राज्यसभा सदस्य और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बनने वाले पहले भारतीय फिल्म अभिनेता शॉटगन के बेटे ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। शत्रुघ्न सिंह ने ट्वीट किया,  "सामान्य रूप से लोगों की मांग पर और विशेष रूप से हमारी अपनी पार्टी कांग्रेस के निर्देश से सबसे योग्य, अभिनेता, फिल्म निर्माता, साहसी, सकारात्मक और ऊर्जावान राजनीति में अपने कदम रखते हैं।  'बिहारी बाबू के बेटे लव की हमारे बिहार की राजधानी पटना की राजधानी' बांकीपुर 'से' बिहार पुत्र 'के रूप में नामांकन दाखिल करने के लिए सीधी एंट्री।"

Advertisement

उन्होंने कहा,  "अपने ही लोगों के प्यार, समर्थन और आशीर्वाद के साथ वह न केवल पिछले चुनाव में हम सभी के साथ हुए अन्याय के लिए लड़ रहे हैं, बल्कि बिहार के विकास, प्रगति, समृद्धि, गौरव और गौरव के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

राज्य में वर्षों से बिहारी बाबू के नाम से जाने जाने वाले शत्रुघ्न की रणनीति अपने बेटे बिहार पुत्र को प्रोजेक्ट करने का उद्देश्य निर्वाचन क्षेत्र के युवा मतदाताओं पर जीत हासिल करना है।  अपनी ओर से लव का कहना है कि निर्वाचित होने पर वह पटना के विकास की दिशा में काम करेंगे, जो अन्य बातों के साथ जल-जमाव की एक गंभीर समस्या का सामना कर रहा है।

अभिनेता के करीबी सूत्रों का कहना है कि लव जो कांग्रेस के प्राथमिक सदस्य भी नहीं थे शुरू में चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं थे। लेकिन पार्टी के नेताओं के बहुत सारे प्रयासों के बाद वे सहमत हुए जो बीजेपी से सीट जीतने के लिए एक हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार की तलाश कर रहे थे। 

राजनीति में लव के उतरने से बिहार की राजधानी में हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्र में इस चुनाव को एक दिलचस्प मोड़ दे दिया  है।  यह पिछले तीन दशकों में बीजेपी का गढ़ रहा है। मौजूदा विधायक नितिन नवीन ने पिछले तीन विधानसभा चुनावों में लगातार जीत हासिल की है।  उनसे पहले उनके पिता दिवंगत नवीन किशोर प्रसाद सिन्हा ने लगातार चार बार इस सीट (जिसे 2009 के परिसीमन से पहले पटना पश्चिम कहा जाता था) से जीता था।  पटना में सुशील कुमार मोदी के बाद सबसे प्रसिद्ध नाम नवीन किशोर की मृत्यु हो गई उसके बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार नवंबर 2005 में सत्ता में आई थी। नितिन ने बाद के उपचुनाव में जीत हासिल की और तब से पीछे नहीं देखा।

हालांकि, इस बार बिहार भाजपा के युवा तुर्क को राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में लव सिन्हा के प्रवेश के साथ एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है।  एक शहरी निर्वाचन क्षेत्र, बांकीपुर में कायस्थ मतदाताओं का वर्चस्व है और उनके वोट लव और उनके बीच विभाजित होने की संभावना है क्योंकि दोनों एक ही जाति के हैं।

हालाँकि, यह केवल लव की उपस्थिति नहीं है जिसने बांकीपुर को एक दिलचस्प लड़ाई बना दिया है।  पार्टी की टिकट से वंचित होने के बाद पटना की एक प्रसिद्ध महिला भाजपा नेता सुषमा साहू भी उसी सीट से चुनाव लड़ रही हैं।  साहू निर्वाचन क्षेत्र में काफी सक्रिय रहे हैं और राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व सदस्य हैं।

चुनावी लड़ाई में बहुचर्चित पुष्पम प्रिया चौधरी भी हैं, जिन्होंने बिहार चुनाव लड़ने के लिए प्लुरल्स नामक एक संगठन की स्थापना की है, वे लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स की एल्युमिनाई भी हैं, चौधरी बिहार में राजनीतिक व्यवस्था में पूर्णतः बदलाव के लिए अपने असामान्य प्रचार अभियान और संकल्प के साथ बहुत चर्चा में हैं।

लेकिन वह एकमात्र विदेशी शिक्षित और उच्च योग्य उम्मीदवार नहीं हैं।  पसंद के शिक्षक और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ-साथ भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) दिल्ली के पूर्व छात्र मनीष बरियार भी इसी तरह के मिशन पर चुनाव लड़ रहे हैं।

बांकीपुर में इतने योग्य उम्मीदवारों की मौजूदगी के कारण इस बार मतदाताओं की पसंद के लिए चुनावी माहौल पेचीदा हो गया है, इसलिए बिहार में अपने पारंपरिक पॉकेट बोरो के रूप में जानी जाने वाली बीजेपी के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: लव सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा, बिहार चुनाव, बांकीपुर सीट, पटना साहिब, एनडीए, महागठबंधन, कांग्रेस, Luv Sinha, Shatrughan Sinha, Bihar elections, Bankipur seat, Patna Sahib, NDA, Grand Alliance, Congress
OUTLOOK 16 October, 2020
Advertisement