Advertisement
16 December 2018

राफेल पर बोली कांग्रेस- फैसला वापस ले सुप्रीम कोर्ट, सरकार को सौंपे अवमानना नोटिस

ANI

फ्रांस के साथ हुए राफेल विमान सौदे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लेकर सियासी घमासान बढ़ता जा रहा है। कांग्रेस ने सरकार की तरफ से अदालत के निर्णय में तथ्यात्मक सुधार करने वाली याचिका का जिक्र करते हुए कहा है कि सर्वोच्च न्यायालय को अपना निर्णय वापस लेना चाहिए और झूठे सबूत रखने के लिए सरकार को न्यायालय की अवमानना का नोटिस जारी करना चाहिए।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सु्प्रीम कोर्ट का राफेल पर जो निर्णय आया है वो चर्चा का विषय है। हमने पहले भी यह कहा था कि इस मामले में जांच सिर्फ संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) ही कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को गुमराह किया जिसके आधार पर यह निर्णय आया।

सरकार ने पहले बताया कि प्राइस की डीटेल सीएजी को दी जा चुकी है और सीएजी ने उसकी जांच कर उसे लोक लेखा समिति को दे दिया। पीएसी ने भी अपनी संपादित रिपोर्ट संसद को दे दी है। न तो सीएजी की रिपोर्ट आई, न ही वो पीएसी के पास गई।

Advertisement

अपना फैसला वापस ले सुप्रीम कोर्ट

उन्होंने कहा कि सरकार ने अपनी क्यूरेटिव पिटिशन कहा है कि अदालत ने अपने जजमेंट में शब्दों को समझा नहीं और 'is' की जगह 'has been' हो गया। शर्मा ने कहा कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगने की बजाय जजों की अंग्रेजी और व्याकरण संबंधी जानकारी पर सवाल उठाया है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट को अपना ऑर्डर वापस लेना चाहिए और सरकार को गलत तथ्य रखने के लिए न्यायालय की अवमानना का भी नोटिस देना चाहिए।

आनंद शर्मा ने कहा कि संविधान के हिसाब से देश की सबसे बड़ी संस्था भारत की संसद है। सरकार ने सीएजी और पीएसी का जिक्र कर संसद की भी अवमानना की है जिसकी कार्रवाई संसद में होगी।

जेपीसी के सामने आएं प्रधानमंत्री

उन्होंने कहा कि यदि प्रधानमंत्री ने गलत नहीं किया तो संयुक्त संसदीय समिति (JPC) के सामने क्यों नहीं आते? इस मामले में डिफेंस सेक्रेटरी, डिफेंस मिनिस्टर, वायुसेना प्रमुख समेत सभी पक्षों को बुलाने का अधिकार सिर्फ जेपीसी को है। जांच से दूर भागना और अदालत को गुमराह कर गलत फैसला लेना और उस पर खुशी मनाना पिछले दो दिन से यही हो रहा है। बीजेपी ने कहा है कि वो 70 प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। उन्हें कुंभ में जाकर माफी मांगनी चाहिए। अगर वो 700 प्रेस कॉन्फ्रेंस करें तब भी झूठ पर पर्दा नहीं डाला जा सकता।

कोर्ट ने राफेल डील से जुड़ी याचिकाएं की थीं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मोदी सरकार को बड़ी राहत देते हुए राफेल विमान सौदे की अदालत की निगरानी में जांच संबंधी सभी जनहित याचिकाओं को खारिज कर दिया था। लेकिन कोर्ट के आदेश के पैरा नंबर 25 को लेकर विवाद खड़ा हो गया जिसमें कहा गया था कि राफेल की प्राइसिंग डिटेल सीएजी को दी गई है, जिसकी रिपोर्ट सीएजी ने पीएसी को दी और उसका एक संपादित हिस्सा संसद के समझ और पब्लिक डोमेन में है।

सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी ने केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया क्योंकि इस तरफ की कोई रिपोर्ट PAC के सामने आई ही नहीं. लिहाजा सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के निर्णय में गलतियां सुधारने के लिए गुहाल लगाई गई है.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme court, congress, rafale deal
OUTLOOK 16 December, 2018
Advertisement