Advertisement
16 August 2024

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव, आज तारीखों का ऐलान करेगा निर्वाचन आयोग

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) शुक्रवार को दोपहर करीब 3 बजे विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। बता दें कि हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने हैं। साल के अंत में महाराष्ट्र में भी चुनाव होने हैं। सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग आज हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के लिए कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

कार्यक्रम में नामांकन दाखिल करने, मतदान और परिणामों की घोषणा की तारीखें शामिल होंगी। 14 अगस्त को चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक की। 

पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 30 सितंबर, 2024 तक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया समाप्त करने का निर्देश दिया था।

Advertisement

जम्मू और कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे क्योंकि पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार जून 2018 में गिर गई जब पीडीपी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से समर्थन वापस ले लिया।

हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में एक चुनाव निकाय प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। यात्रा के दौरान जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन में कुमार ने इस बात पर जोर दिया था कि आयोग वहां ''जल्द से जल्द'' चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

हरियाणा में मौजूदा सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024 को समाप्त होगा और राज्य की 90 विधान सभा सीटों पर चुनाव होने हैं। 2019 के चुनावों के बाद, 90 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटों वाली भाजपा ने जेजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाई। जेजेपी ने 10 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थीं। 

इस साल की शुरुआत में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूट गया. 2024 में, हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस, जेजेपी और आप के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला देखने की संभावना है। चुनाव आयोग 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा बाद में कर सकता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Assembly elections, jammu kashmir, election news, election commission of India, dates
OUTLOOK 16 August, 2024
Advertisement