Advertisement
24 June 2024

अनशन के कारण आतिशी की तबीयत बिगड़ी, डॉक्टरों ने अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी: आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी के मुताबिक, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी की स्वास्थ्य स्थिति उनके अनिश्चितकालीन अनशन के चौथे दिन सोमवार को बिगड़ गई है और डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है।

हालांकि, आतिशी ने प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बावजूद, तब तक अस्पताल में इलाज कराने से इनकार कर दिया है जब तक कि हरियाणा "दिल्ली के पानी का उचित हिस्सा" जारी नहीं कर देता।

उन्होंने जंगपुरा के भोगल में भूख हड़ताल स्थल पर कहा, "मेरा रक्तचाप और शर्करा का स्तर गिर रहा है और मेरा वजन कम हो गया है। केटोन का स्तर बहुत अधिक है जो लंबे समय में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट हो, मैं तब तक अनशन जारी रखूंगा जब तक कि हरियाणा पानी नहीं छोड़ देता।" 

Advertisement

आम आदमी पार्टी (आप) ने एक बयान में कहा कि आतिशी का वजन और रक्तचाप तेजी से घट रहा है, जिसे एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टरों ने "खतरनाक" बताया है।

बयान में कहा गया है, "जल मंत्री आतिशी का वजन भी अप्रत्याशित रूप से घट रहा है। 21 जून को भूख हड़ताल पर बैठने से पहले उनका वजन 65.8 किलोग्राम था जो भूख हड़ताल के चौथे दिन घटकर 63.6 किलोग्राम हो गया है। यानी उनका वजन केवल 4 दिनों में 2.2 किलोग्राम कम हो गया है।"

पार्टी ने कहा, भूख हड़ताल के पहले दिन की तुलना में चौथे दिन उनके रक्त शर्करा का स्तर 28 यूनिट कम हो गया है।

इसमें कहा गया, "इसके साथ ही उनका ब्लड प्रेशर लेवल भी कम हो गया है। जिस तेजी से जल मंत्री आतिशी का ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर और वजन कम हुआ है उसे डॉक्टरों ने खतरनाक बताया है। इसके साथ ही मंत्री आतिशी के यूरिन में पानी का कीटोन लेवल भी बढ़ रहा है। उनके शरीर में कीटोन की मात्रा में इतनी वृद्धि उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होगी।"

आप ने कहा कि डॉक्टरों ने आतिशी की बिगड़ती सेहत को देखते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है, लेकिन वह "अपनी जान जोखिम में डालकर" दिल्ली के पानी के उचित हिस्से के लिए लड़ रही हैं। 

डॉक्टरों की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि "रोगी को प्रवेश और मौखिक सेवन के लिए परामर्श दिया गया था" लेकिन उसने इनकार कर दिया।

आतिशी ने दावा किया है कि दिल्ली को पिछले तीन हफ्ते से 100 एमजीडी कम मिल रही है. उन्होंने कहा, 100 एमजीडी कम पानी की कमी के कारण दिल्ली में 28 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को आप नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आश्वासन दिया है कि वह इस बात पर गौर करेंगे कि क्या उनका राज्य शहर को अतिरिक्त पानी उपलब्ध करा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Aam Aadmi Party, AAP, atishi, water crisis, delhi government, hunger strike
OUTLOOK 24 June, 2024
Advertisement