Advertisement
25 June 2024

दिल्ली जल संकट पर आतिशी की भूख हड़ताल खत्म, आम आदमी पार्टी ने कहा- 'संसद में उठाएंगे आवाज'

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि जल संकट के खिलाफ दिल्ली की मंत्री आतिशी द्वारा बुलाई गई अनिश्चितकालीन हड़ताल वापस ले ली गई है, लेकिन वे इस मुद्दे को संसद में उठाना जारी रखेंगे।

नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे आप सांसद संजय सिंह ने कहा, "आतिशी 5 दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। उनकी तबीयत बिगड़ती जा रही थी। डॉक्टर उन्हें हड़ताल तोड़ने के लिए कह रहे थे। कल रात उनकी तबीयत बिगड़ने लगी। उनका शुगर लेवल 43 था। उनका शुगर लेवल सबसे कम था।" 

उन्होंने कहा, "डॉक्टरों ने सुझाव दिया कि उन्हें तुरंत भर्ती करना होगा; अन्यथा, उनकी जान जा सकती है। उसे सुबह 3:30-4 बजे एलएनजेपी में आईसीयू में भर्ती कराया गया था। हम पीएम को भी लिख रहे हैं दिल्ली का पानी छोड़ने के लिए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को रोका जा रहा है लेकिन हम संसद में अपनी आवाज उठाएंगे।"

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि वे आज प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे और उनसे दिल्ली को उसके उचित हिस्से का पानी देने की अपील करेंगे।

संजय सिंह ने कहा, "आज हम प्रधानमंत्री को पत्र भी लिख रहे हैं और उनसे दिल्ली को उसके वाजिब हिस्से का पानी देने की अपील कर रहे हैं। हमारे प्रतिनिधिमंडल ने एलजी से भी मुलाकात की। एलजी ने उसी दिन शाम 4 बजे हरियाणा के सीएम से बात की और आश्वासन दिया कि दिल्ली पानी मिलेगा।"

दिल्ली की मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है क्योंकि वह हरियाणा सरकार द्वारा प्रतिदिन 100 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी नहीं जारी करने के खिलाफ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर थीं, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट पैदा हो गया था।

आतिशी को मंगलवार तड़के राष्ट्रीय राजधानी के लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले 22 जून को, आतिशी ने हरियाणा द्वारा दिल्ली के पानी का हिस्सा जारी करने के विरोध में अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की थी।

आप की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्री की स्वास्थ्य जांच से पता चला कि उनके रक्तचाप और शर्करा के स्तर में भारी गिरावट आई है।

एएपी ने कहा, "जिस तेजी से आतिशी का ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर गिरा है, उसे डॉक्टरों ने खतरनाक बताया है।"

आप ने आरोप लगाया है कि पड़ोसी राज्य हरियाणा हर दिन 100 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) कम पानी की आपूर्ति कर रहा है, जिससे दिल्ली में 28 लाख लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे पानी की कमी की समस्या बढ़ गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में उच्च तापमान और लू के कारण पानी की कमी का मुद्दा उठा। दिल्ली के लोग पानी की अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी के टैंकरों पर भरोसा कर रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Aam Aadmi party aap, sanjay singh, delhi water crisis, government, pm modi, haryana, atishi, hunger strike
OUTLOOK 25 June, 2024
Advertisement