Advertisement
28 September 2024

बरेली: मस्जिद निर्माण रोकने के लिए धरने पर बैठे भाजपा नेता, पुलिस हस्तक्षेप के बाद हटे

बरेली जिले के नवाबगंज विधानसभा क्षेत्र से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक डॉ. एम पी आर्य एक मस्जिद का निर्माण रोकने की मांग को लेकर शुक्रवार की रात धरने पर बैठ गये और पुलिस हस्तक्षेप के बाद उन्होंने धरना समाप्त किया। पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

इस बीच एक पक्ष ने निर्माणाधीन दीवार गिरा दी। बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अनुराग आर्य ने बताया कि जिले के थाना कुलड़िया क्षेत्र के केला दांडी गांव में अवैध तरीके से मस्जिद के निर्माण के आरोप सामने आने के बाद तनाव फैल गया।

भाजपा विधायक आर्य ने शुक्रवार रात को आरोप लगाया कि “स्थानीय पुलिस प्रशासन की मदद से मस्जिद का निर्माण किया जा रहा है, जिससे आसपास के गांवों में आक्रोश है। लोग पुलिस प्रशासन के रवैये से नाराज होकर प्रदर्शन कर रहे हैं।''

Advertisement

भाजपा विधायक मस्जिद निर्माण को रुकवाने के लिए धरने पर बैठ गए। उनके साथ भाजपा कार्यकर्ता और हिंदू समुदाय के सैकड़ों लोग मौजूद थे।

उन्होंने नारेबाजी करते हुए मस्जिद का निर्माण कार्य रोकने और जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग की। रात में पुलिस अधिकारी वहां पहुंचे।

बरेली के अपर पुलिस अधीक्षक (उत्तरी) मुकेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि विवादित स्थल का निर्माण रोक दिया गया है और गांव में शांति है।

मिश्रा ने कहा कि पुलिस से आश्वासन मिलने के बाद स्थानीय विधायक शुक्रवार देर रात धरना खत्म कर चले गए।

करीब चार महीने पहले भाजपा नेताओं ने गांव में अवैध तरीके से मस्जिद के निर्माण की शिकायत की थी, जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने निर्माण कार्य रुकवा दिया था। बीच-बीच में वहां पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया।

भाजपा नेताओं का आरोप है कि रात में चोरी-छिपे मस्जिद का निर्माण फिर से शुरू कर दिया गया और इसमें पुलिस प्रशासन की मिलीभगत है।

एसपी मिश्रा ने कहा, “एक पक्ष के कुछ लोगों ने निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिरा दी। निर्माण कार्य किसी व्यक्ति की निजी जमीन पर हो रहा है। चार महीने पहले एसडीएम ने निर्माण कार्य को रुकवाया था और तब से वहां ताला लगा हुआ है। दीवार गिराने वाले कुछ लोगों को हिरासत में लेकर थाने भेजा गया है।

एसएसपी आर्य ने बताया कि गांव में अवैध धर्मस्थल का निर्माण करने का आरोप लगाकर दीवार गिराए जाने से विवाद की स्थिति बनी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bareilly mosque controversy, Bareilly mosque controversy, BJP, UP, Communalism in India
OUTLOOK 28 September, 2024
Advertisement