Advertisement
23 July 2024

बिहार: विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने पर विपक्ष का हंगामा, विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

बिहार विधानसभा में विपक्षी सदस्यों ने राज्य को विशेष दर्जा न देने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ मंगलवार को आसन के पास पहुंचकर जमकर हंगामा किया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और वाम दलों के नेता “बिहार विरोधी भाजपा पर शर्म करो” जैसे नारे लिखी तख्तियां लेकर सदन में पहुंचे। यह दर्शाने के लिए कि केंद्र सरकार राज्य को उसका हक देने से इनकार करने के बाद विशेष पैकेज और अन्य प्रकार की मदद मुहैया कराने की बात कहकर ‘झुनझुना’ थमा रही है, कुछ विपक्षी सदस्य हाथ में झुनझुना थामे अपनी सीट पर खड़े नजर आए।

विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि हंगामे से कार्यवाही देखने आए स्कूली बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने विपक्षी सदस्यों से कई बार अपनी सीट पर बैठने का आग्रह किया।

संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी विपक्षी सदस्यों से “अपनी-अपनी सीट से यह मुद्दा उठाने और सरकार की प्रतिक्रिया सुनने” का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) के वरिष्ठ नेता चौधरी ने आरोप लगाया कि “सबसे पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने विशेष दर्जे की मांग ठुकराई थी।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि राजद भी इस सरकार का हिस्सा थी।

विपक्षी सदस्यों के हंगामा और नारेबाजी जारी रखने पर विधानसभा अध्यक्ष को पहले सदन की कार्यवाही 11.15 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों ने आसन के पास पहुंचकर रिपोर्टिंग स्टाफ के लिए रखी मेज को पलटने की कोशिश की। उन्होंने यह भी मांग की कि सदन में विपक्ष के कुछ सदस्यों की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा की जाए।

हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया और सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar Assembly, Union budget 2024, Bihar special state status, BJP, RJD, JDU
OUTLOOK 23 July, 2024
Advertisement