Advertisement
08 January 2024

'मंदिर या अस्पताल?' - बिहार के शिक्षा मंत्री ने राम मंदिर पर खड़ा किया एक और विवाद

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां चल रही हैं। इधर, बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर ने भगवान राम पर अपने बयान से एक और विवाद खड़ा कर दिया है। इस बार उन्होंने कहा है कि अगर लोग बीमार पड़ जाएंगे या घायल हो जाएं तो वे मंदिर जाने के बजाय चिकित्सा की तलाश करेंगे।

शेखर ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, "यदि आप घायल हो जाएंगे, तो आप कहां जाएंगे? मंदिर या अस्पताल? यदि आप शिक्षा चाहते हैं और अधिकारी, विधायक या सांसद बनना चाहते हैं, तो क्या आप मंदिर या स्कूल जाएंगे?" 

चंद्र शेखर ने लोगों को "छद्म हिंदूवाद और छद्म राष्ट्रवाद" से सावधान रहने का भी सुझाव दिया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक फतेह बहादुर सिंह को अपना समर्थन देते हुए उन्होंने कहा कि सिंह ने वही कहा जो सावित्रीबाई फुले ने कहा था।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "फतेह बहादुर सिंह (राजद विधायक) ने वही बात कही जो सावित्रीबाई फुले ने कही थी। यहां गलत क्या है? उन्होंने सावित्रीबाई फुले को उद्धृत किया। क्या शिक्षा आवश्यक नहीं है? हमें छद्म हिंदुत्व और छद्म राष्ट्रवाद से सावधान रहना चाहिए।" 

फ़तेह बहादुर सिंह ने पोस्टर लगाए जिनमें शिक्षा के गुणों का बखान करते हुए मंदिरों के बारे में अपमानजनक बातें कही गईं। बिहार के शिक्षा मंत्री ने आगे दावा किया कि जिन साइटों को आवंटित किया गया है, उन्हें शोषण की साइट बना दिया गया है।

उन्होंने कहा, "जब भगवान राम हममें से हर एक में और हर जगह रहते हैं, तो आप उन्हें खोजने के लिए कहां जाएंगे?... जिन स्थलों को आवंटित किया गया है, उन्हें शोषण का स्थल बना दिया गया है, जिसका उपयोग समाज में कुछ षड्यंत्रकारियों की जेबें भरने के लिए किया जाता है।"

विपक्षी दल के नेता सरकार पर निशाना साध रहे हैं और एक तरफ एनसीपी नेता जीतेंद्र आव्हाड ने रामलला को मांसाहारी बताया तो वहीं दूसरी तरफ तेजस्वी यादव ने भी भगवान राम को लेकर विवादित बयान दिया। इससे पहले बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि अगर वह बीमार हो जाएं तो उन्हें मंदिर या अस्पताल जाना चाहिए। 

यादव ने 4 जनवरी को सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा, "बीमार पड़ने या घायल होने पर लोग अस्पताल जाएंगे, मंदिर नहीं। मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं। मैं हाल ही में तिरूपति गया था, जहां मेरी बेटी का मुंडन हुआ था। यहां तक कि मैंने अपने बाल भी चढ़ा दिए। मेरी एकमात्र चिंता इस देश के ताने-बाने को बदलने के लिए चल रहे प्रयास को रोकना है।" 

यह पहली बार नहीं है जब बिहार के शिक्षा मंत्री ने विवाद खड़ा किया है, इससे पहले सितंबर में उन्होंने पवित्र रामचरितमानस की तुलना "पोटेशियम साइनाइड" से करके विवाद खड़ा कर दिया था। हिंदी दिवस (14 सितंबर) पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए, राष्ट्रीय जनता ने उनमें साइनाइड डाला, क्या आप उन्हें खाएंगे? यही सादृश्य हिंदू धर्म के धर्मग्रंथों पर भी लागू होता है।"

इस टिप्पणी की कई नेताओं ने तीखी आलोचना की। 22 जनवरी को राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जिसमें गणमान्य व्यक्ति और सभी क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लल्ला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ayodhya Ram Mandir, bihar education minister, controversy, nitish kumar
OUTLOOK 08 January, 2024
Advertisement