Advertisement
20 August 2024

भाजपा का दावा, कोलकाता मामले में पीड़िता को न्याय के लिए उचित कदम उठाएगी केंद्र सरकार

Representative image

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या के मामले पर ‘पूरी संवेदनशीलता और सतर्कता’ के साथ नजर रखे हुए है और पीड़िता को न्याय सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएगी।

भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि उच्चतम न्यायालय की ओर से की गई टिप्पणियों के बाद भी अगर कोई इस मामले में बचाव का प्रयास करे तो यह ‘संवेदनहीनता और सत्तालोलुपता’ में मानवीय मूल्य को कुचलने की पराकाष्ठा होगी।

बलात्कार और हत्या की घटना को भयावह बताते हुए उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को मामले में प्राथमिकी दर्ज करने में देरी को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार को फटकार लगायी।

मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए उच्चतम न्यायालय ने कहा कि यह घटना पूरे भारत में चिकित्सकों की सुरक्षा के संबंध में व्यवस्थागत मुद्दे को उठाती है।
Advertisement

इस घटना पर स्वत: संज्ञान लेने वाली भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अगर महिलाएं काम पर नहीं जा पा रही हैं और काम करने की स्थितियां सुरक्षित नहीं हैं तो हम उन्हें समानता से वंचित कर रहे हैं।

त्रिवेदी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उच्चतम न्यायालय की आज की टिप्पणी के बाद भी यदि कोई व्यक्ति यह कहे कि इसमें कोई दूसरी बात है या बचाव करने का प्रयास करे तो मुझे लगता है कि यह संवेदनहीनता और सत्तालोलुपता में मानवीय मूल्य को कुचलना की पराकाष्ठा है।’’

भाजपा प्रवक्ता ने बलात्कार व हत्या के इस मामले को लेकर आवाज उठाने वालों के खिलाफ राज्य की तृणमूल कांग्रेस नीत सरकार की ओर से की जा रही पुलिस कार्रवाई का उल्लेख करते हुए दावा किया कि इससे साफ हो गया है कि पश्चिम बंगाल में संविधान खतरे में है।

उन्होंने कहा, ‘‘जहां ‘इंडी’ गठबंधन की सरकारे हैं वहां सिर्फ संविधान ही नहीं, लोगों की जान और उनका मान-सम्मान भी खतरे में है।’’ यह पूछे जाने पर कि ऐसी परिस्थिति में केंद्र सरकार कोई ठोस कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है, त्रिवेदी ने कहा, ‘‘न्यायालय ने इस विषय का संज्ञान ले लिया है। उसकी प्रक्रिया जारी है। सरकार इस विषय के ऊपर पूरी संवेदनशीलता और सतर्कता के साथ नजर रखे हुए है। बंगाल की जनता और पीड़िता के लिए न्याय सुनिश्चित करने के वास्ते जो भी उचित होगा, सरकार वह कदम उठाएगी।’’

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ममता बनर्जी की सरकार ने निर्ममता की समस्त सीमाएं पार कर दी हैं।’’ भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि जहां-जहां ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकारें होती हैं, वहां अपराधियों के हौसले बुलंद दिखाई पड़ते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kolkata doctor rape, Kolkata doctor protest, Kolkata Doctor murder, BJP, TMC
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement