Advertisement
27 May 2024

भाजपा ने किया राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़, कांग्रेस ने 'अग्निपथ' को लेकर किया बड़ा सवाल

कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत केंद्र सरकार ने सेना में भर्ती की योजना ‘अग्निपथ’ के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह जवाब देना होगा कि वह इस योजना को क्यों लाए थे?

रमेश ने एक वीडियो ‘एक्स’ पर जारी कर आरोप लगाया, ‘‘अग्निपथ योजना राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। इसे निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिना किसी विचार-विमर्श के लाया है। सेना ने भी इसपर अपनी सहमति नहीं जताई थी। इस नीति ने चीन के ख़िलाफ़ हमारी क्षमताओं के साथ समझौता किया है।’’

Advertisement

उन्होंने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना के लागू होने से पहले हर साल करीब 75 हजार युवकों की सेना में भर्ती होती थी, जो अब एक चौथाई रह गयी है।’’ उन्होंने दावा किया कि तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने इस योजना को लाए जाने का विरोध किया था।

रमेश ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने गलवान की घटना के बाद चीन को जो ‘क्लीन चिट’ दी थी, उससे सीमा विवाद पर बातचीत में भारत की स्थिति कमजोर हुई।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को चार जून के बाद जवाब देना होगा कि अग्निपथ योजना क्यों लाए और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ क्यों किया?’’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Agneepath scheme, BJP, Congress, Loksabha election 2024, National security
OUTLOOK 27 May, 2024
Advertisement