Advertisement
15 June 2024

भाजपा का अहंकार, गर्व धूल में मिल गया: लोकसभा चुनाव परिणामों पर टीएमसी के अभिषेक

लोकसभा चुनाव को ''विरोध, प्रतिरोध और बदला'' बताते हुए तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा कि चुनाव नतीजों ने ''भाजपा के अहंकार और अभिमान को धूल में मिला दिया है।''

उन्होंने भगवा पार्टी पर "केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने, न्यायपालिका को भ्रष्ट करने, मीडिया पर लगाम लगाने और सत्ता से जुड़े रहने के लिए चुनाव आयोग में हेरफेर करने" का भी आरोप लगाया।

अपने डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों से मुलाकात के बाद शुक्रवार देर रात एक फेसबुक पोस्ट में, जहां से वह 7 लाख से अधिक वोटों के रिकॉर्ड अंतर से फिर से चुने गए, टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव इतिहास में 'जोनोगोनर गोरजोन' (लोगों की दहाड़) के रूप में स्वर्ण अक्षरों में अंकित किया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने कहा, "जोनोगोनर गोरजोन' (लोगों की दहाड़) को इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज किया जाएगा। यह लोकसभा चुनाव 'प्रतिवाद, प्रतिरोध और प्रतिशोध' (विरोध, प्रतिरोध और बदला) में से एक था। भाजपा का अहंकार, अभिमान और रीढ़ की हड्डी है धूल में कुचल दिया गया।" 

यद्यपि भाजपा के नेतृत्व वाला राजग लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटा, लेकिन भगवा पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही, और उसे सत्ता में बने रहने के लिए प्रमुख सहयोगियों तेलुगु देशम पार्टी और जद (यू) के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ा।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी के प्रदर्शन पर, जहां उसने 42 में से 29 सीटें हासिल कीं, 2019 के चुनावों की तुलना में सात सीटों में सुधार हुआ, पार्टी में वास्तव में नंबर दो बनर्जी ने कहा, "बंगाल और देश ने 4 जून को नई सुबह देखी (जब लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित हुए)।"

उन्होंने भारी जनादेश देने के लिए डायमंड हार्बर के लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "आपके समर्थन और प्रार्थनाओं ने मुझे प्यार के कर्ज में बांध दिया है, एक ऐसा कर्ज जिसे मैं परिवर्तनकारी विकास के साथ चुकाने की कसम खाता हूं।"

उन्होंने भाजपा पर लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों को उखाड़ने का भी आरोप लगाया। कथित कोयला और मवेशी घोटालों के सिलसिले में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा अतीत में कई बार पूछताछ की जा चुकी बनर्जी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर "केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग" करने की आलोचना की।

उन्होंने कहा, "उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया, न्यायपालिका को भ्रष्ट किया, मीडिया का मुंह बंद कर दिया और सत्ता से जुड़े रहने के लिए चुनाव आयोग के साथ छेड़छाड़ की।"

बनर्जी ने कहा, "देश की जनता, बंगाल की जनता और सबसे बढ़कर, तृणमूल कांग्रेस में मेरे सहयोगियों और सह-कार्यकर्ताओं को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई। आप इस जीत की रीढ़ हैं। जॉय बांग्ला!" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Modi government, NDA alliance, TMC, Abhishek banarjee, loksabha elections results
OUTLOOK 15 June, 2024
Advertisement