Advertisement
23 June 2024

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, फिर होगी एनडीए बनाम इंडिया की कड़ी टक्कर

लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के साथ, खाली हुई 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलने की संभावना है, और सत्तारूढ़ दल पर अपना कब्जा वापस पाने का दबाव है।

चुनाव आयोग की ओर से अभी तक उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है. हालाँकि, समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस ने घोषणा की है कि वे इंडिया ब्लॉक के तहत एक साथ चुनाव लड़ेंगे। उनके नेताओं के अनुसार, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सहित नौ विधानसभा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद सीटें खाली हो गई थीं, जबकि कानपुर के सीसामऊ से सपा विधायक इरफान सोलंकी को एक आपराधिक मामले में जेल की सजा सुनाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Advertisement

यूपी विधानसभा के विशेष सचिव ब्रजभूषण दुबे ने पीटीआई-भाषा को बताया कि 10 सीटों पर रिक्तियों की जानकारी चुनाव आयोग को भेज दी गई है। उन्होंने कहा, ''प्रक्रिया के मुताबिक इन सीटों पर छह महीने के भीतर उपचुनाव हो सकते हैं।''

इनमें से पांच सीटें 2022 में समाजवादी पार्टी ने जीती थीं, जबकि एक सीट राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) को मिली थी, जो तब एसपी के साथ गठबंधन में थी। तीन सीटें बीजेपी को मिलीं और एक सीट बीजेपी की सहयोगी पार्टी निषाद पार्टी के खाते में गई।

जबकि उपचुनाव के नतीजे राज्य विधानसभा में भाजपा के लिए संख्यात्मक रूप से महत्वहीन होंगे, जहां उसके पास आरामदायक बहुमत है, वे दोनों पक्षों के मनोबल पर असर डालेंगे क्योंकि भाजपा को कोई और नुकसान विपक्षी सपा और कांग्रेस को और मजबूत करने में मदद करेगा। 

जबकि सपा और कांग्रेस ने विश्वास जताया है कि वे अपनी जीत का सिलसिला जारी रखेंगे, नेताओं के अनुसार, भाजपा भी अपनी "विश्वसनीयता" बढ़ाने के लिए उपचुनावों में "कुछ विशेष" करने की तैयारी कर रही है। 

बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''एनडीए पूरी ताकत के साथ विधानसभा उपचुनाव लड़ेगी। कहीं कोई दबाव नहीं है, बल्कि एनडीए पूरी ताकत के साथ विधानसभा उपचुनाव लड़ेगी। बीजेपी के कार्यकर्ता सार्वजनिक सेवा और चुनाव के लिए हमेशा तैयार हैं।'' 

उन्होंने कहा, "पार्टी अपनी पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी और परिणाम एक विशेष उपलब्धि होगी।"

गठबंधन सहयोगियों को सीटें देने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'यह पार्टी नेतृत्व तय करेगा लेकिन संगठन और सरकार के स्तर पर हमने पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।'

जब समाजवादी पार्टी (सपा) के मुख्य प्रवक्ता और राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''सभी रिक्त सीटों पर उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है और कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन करके हम पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ेंगे।"

उन्होंने कहा, ''लोकसभा चुनाव में प्रबंधन के लिए बनी कमेटी इन 10 सीटों पर तैयारी कर रही है और संसद सत्र के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव इसके लिए नई कमेटी बनाएंगे।"

इस बीच, यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि ''आगामी उपचुनाव में इंडिया गठबंधन एकजुट होकर लड़ेगा और जल्द ही गठबंधन के नेता बैठक कर सीटों और चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे।''

बहुजन समाज पार्टी के एक नेता ने बताया कि पार्टी प्रमुख मायावती ने रविवार को लखनऊ में सभी राज्यों के प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई है, जिसमें उपचुनाव की रणनीति पर भी चर्चा हो सकती है।

2024 के लोकसभा चुनावों में, इंडिया ब्लॉक ने राज्य की 80 में से 43 सीटें जीतीं, जिसमें 37 सीटें एसपी और छह सीटें कांग्रेस के खाते में गईं। दूसरी ओर, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 33 सीटें जीतीं, जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल को दो और अपना दल (एस) को एक सीट मिली। 

इस चुनाव में बसपा का खाता भी नहीं खुला। भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 2014 में 73 और 2019 में 64 लोकसभा सीटें जीती थीं। 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने सहयोगियों के साथ कुल 273 सीटें जीतीं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट के अनुसार, 403 सदस्यीय सदन में भाजपा के पास 249, उसकी सहयोगी अपना दल (एस) के पास 13, राष्ट्रीय लोक दल के पास आठ, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के पास छह और निर्बल इंडियन शोषित हमारा है। आम दल (निषाद) के पांच सदस्य हैं।

मुख्य विपक्षी दल सपा के 103 और कांग्रेस के दो सदस्य हैं। इसके अलावा जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के दो और बहुजन समाज पार्टी के एक सदस्य हैं। लोकसभा चुनाव के साथ हुए चार विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव में दो-दो सीटें सपा और भाजपा ने जीतीं, लेकिन इन विधायकों ने अभी तक शपथ नहीं ली है।

एनडीए के जो विधायक लोकसभा के लिए चुने गए, वे हैं - राष्ट्रीय लोकदल के चंदन चौहान, भाजपा के अतुल गर्ग, अनूप वाल्मिकी और प्रवीण पटेल, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के विनोद कुमार बिन। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव समेत पार्टी विधायक जियाउर्रहमान, लालजी वर्मा और अवधेश प्रसाद लोकसभा के लिए चुने गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Assembly elections, NDA alliance, INDIA alliance, Uttar Pradesh, Samajwadi party, congress, BJP
OUTLOOK 23 June, 2024
Advertisement