Advertisement
04 June 2024

सीईसी राजीव कुमार ने कहा- मतगणना प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कड़े निर्देश

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि मतगणना की मौजूदा प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कड़े निर्देश पारित किए गए हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा और आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा के विधानसभा चुनावों लिए मतगणना जारी है।

कुमार ने पीटीआई वीडियो को बताया, ‘‘आज मतगणना का दिन है। आज ढाई महीने की तैयारियों का अंत होगा।’’ उन्होंने कहा कि सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, जिलाधिकारियों, पर्यवेक्षकों और पुलिस अधीक्षकों को नियमों के अनुसार मतगणना प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

कुमार ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में उम्मीदवारों और उनके मतगणना एजेंटों को शामिल करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।उन्होंने बताया कि चौबीसों घंटे सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करके पूरी प्रक्रिया को कवर करने के निर्देश भी पारित किए गए हैं।

Advertisement

इस बीच, कल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को कहा था कि इस साल लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं ने भाग लेकर भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी दुनिया के सबसे बड़े चुनावी अभ्यास में शामिल थे।

 कुमार ने कहा, "भारत ने इस साल लोकसभा चुनाव में भाग लेकर 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CEC Rajiv Kumar, Loksabha election 2024, Congress, BJP, Election transparency, Voting counting
OUTLOOK 04 June, 2024
Advertisement