Advertisement
18 July 2022

छत्तीसगढ़: विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए सिंहदेव; चिट्ठी ने बढ़ाई हलचल

छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंह देव और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच तल्खियां एक बार फिर से नजर आने लगी है। रविवार को मुख्यमंत्री के आवास पर आयोजित कांग्रेस विधायक दल की बैठक में "पूर्व नियोजित व्यस्तताओं" का हवाला देते हुए सिंहदेव शामिल नहीं हुए। वहीं एक दिन पहले उन्होंने एक महत्वपूर्ण विभाग को छोड़ दिया। राज्य के एक मंत्री ने सीएलपी की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि जिस तरह से सिंह देव ने मुख्यमंत्री को इस्तीफा लिखा है, उससे कांग्रेस के ज्यादातर विधायक आहत हैं।


सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के 71 में से 64 विधायक सीएलपी की बैठक में शामिल हुए। सिंह देव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा राशि का आवंटन न होने जैसे कारणों का हवाला देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का प्रभार छोड़ दिया था।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव और 20 जुलाई से शुरू होने वाले राज्य विधानसभा के मानसून सत्र पर चर्चा के लिए शाम 7:30 बजे के बाद शुरू हुई, पार्टी के एक नेता ने कहा था, सिंहदेव के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

शाम को, सिंहदेव ने फोन पर पीटीआई को बताया कि वह पूर्व नियोजित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए अपने गृहनगर और निर्वाचन क्षेत्र अंबिकापुर (सरगुजा जिला) में हैं और सीएलपी की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे।

उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने के लिए सोमवार को यहां पहुंचेंगे। सिंहदेव के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि अंबिकापुर का दौरा करने वाले मंत्री ने पहले विधायक दल के सचिव राजेश तिवारी को सूचित किया था कि वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को रायपुर पहुंचेंगे।

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने रविवार रात कहा कि जिस तरह से सिंह देव ने मुख्यमंत्री को इस्तीफा लिखा है, उससे कांग्रेस के ज्यादातर विधायक आहत हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, 'महाराज साहब (सिंह देव के संदर्भ में) ने जिस तरह (सीएम को) पत्र लिखा है, ज्यादातर विधायकों ने इस पर बड़ा सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। जिस तरह से उन्होंने सरकार के कामकाज के बारे में लिखा है, उनमें से ज्यादातर आहत महसूस कर रहे हैं।

सिंह देव ने पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, बीस सूत्री कार्यान्वयन और वाणिज्यिक कर (जीएसटी) विभागों को जारी रखा।

मुख्यमंत्री को लिखे अपने त्याग पत्र में, सिंहदेव ने दावा किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघर लोगों के लिए एक भी घर नहीं बनाया गया क्योंकि "बार-बार अनुरोध" के बावजूद धन आवंटित नहीं किया गया।

चार पन्नों के त्याग पत्र में, सिंहदेव ने विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए कहा कि वह "वर्तमान परिदृश्य" को देखते हुए जन घोषना पत्र (चुनाव घोषणापत्र) के दृष्टिकोण के अनुसार विभाग के लक्ष्यों को पूरा करने में असमर्थ थे।

सीएलपी की बैठक में क्या हुआ, इस बारे में पूछे जाने पर चौबे ने कहा कि विधायकों ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, जो 15 जुलाई से राज्य की राजधानी रायपुर के दौरे पर हैं, से कहा कि उन्हें सिंहदेव के पत्र से दुख हुआ है।

इससे पहले दिन में, भूपेश बघेल ने कहा था कि उन्हें अभी तक पंचायत विभाग से सिंह देव का इस्तीफा नहीं मिला है और उन्हें मीडिया के माध्यम से सिंहदेव के कदम के बारे में पता चला है। पुनिया ने कहा था कि उन्होंने इस मुद्दे पर एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल, बघेल और सिंहदेव से बात की है और इस पर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chhattisgarh, TS Singh Deo, Chief Minister Bhupesh Baghel, Congress legislature party meeting
OUTLOOK 18 July, 2022
Advertisement