Advertisement
29 August 2022

उमर अब्दुल्ला का आरोप- रमण ने अनुच्छेद 370 खिलाफ याचिकाओं को बहुत आसानी से अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण के सेवानिवृत्त होने के दो दिन बाद, नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के खिलाफ याचिकाओं को "बहुत आसानी से लंबे वक्त के लिए टाल दिया"।

रविवार को अब्दुल्ला ने अप्रैल में सीजेआई रमण की टिप्पणियों के बारे में ट्विटर पर एक समाचार रिपोर्ट साझा की कि सुप्रीम कोर्ट गर्मी की छुट्टी के बाद याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, और कहा, "और फिर वह बेंच का गठन किए बिना सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने बहुत आसानी से इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया ।"

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "कुछ लोगों को आश्चर्य होता है कि इन संस्थानों में विश्वास क्यों कम हो जाता है। शायद इसका कुछ संबंध गंभीर मुद्दों से निपटने के तरीके से है।"

Advertisement

  केंद्र ने 5 अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया - जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया - और राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

अब्दुल्ला की नेकां सहित मुख्यधारा की कई पार्टियों ने इस कदम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने शनिवार को न्यायमूर्ति रमण के स्थान पर भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

   

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chief Justice of India N V Ramana retired, National Conference (NC), Omar Abdullah, of Article 370, Jammu and Kashmir.
OUTLOOK 29 August, 2022
Advertisement