Advertisement
07 March 2019

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, राहुल-सोनिया के नाम शामिल

File Photo

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी, जबकि राहुल गांधी अमेठी से किस्मत आजमाएंगे। इसके साथ ही गुजरात की 4 सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया है।

यूपी में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के अलावा पार्टी ने सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, धौरहरा लोकसभा सीट से जितिन प्रसाद, उन्‍नाव से श्रीमति अन्‍नू टंडन को उम्‍मीदवार बनाया गया है। वहीं, पूर्व विदेश मंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद अपनी परंपरागत सीट फर्रुखाबाद से ही चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने अकबरपुर से राजाराम पाल, आरक्षित सीट जालौन से बृजलाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खत्री और कुशीनगर से आरपीएन सिंह को उम्‍मीदवार बनाया है।

चर्चाओं के बीच कांग्रेस का नया दांव

Advertisement

समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के गठबंधन में कांग्रेस को शामिल किए जाने की चर्चाओं के बीच यह लिस्ट जारी करके कांग्रेस ने नया दांव चल दिया है। माना जा रहा है कि 11 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करके कांग्रेस ने सपा-बसपा गठबंधन पर दबाव बना दिया है। इन 11 उम्मीदवारों में ज्यादातर बड़े नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं। 

उत्तर प्रदेश में मोदी को मात देने के लिए सपा-बसपा ने साथ आने का ऐलान किया था। राज्य की कुल 80 लोकसभा सीटों में से 38 बसपा और 37  सीटों पर सपा ने चुनाव लड़ने की घोषणा की थी जबकि तीन सीटों पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी। रायबरेली और अमेठी की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी गई थी।

गुजरात की चार सीटों पर भी किया ऐलान 

वहीं, गुजरात के अहमदाबाद पश्चिम से राजू परमार, आनंद से भरतसिंह एम सोलंकी, वड़ोदरा से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर से रंजीत मोहनसिंह राठवा को पार्टी ने उम्‍मीदवार बनाया है।

कौन कहां से उम्मीदवार, देखें लिस्ट

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, lok sabha, first list, candidates
OUTLOOK 07 March, 2019
Advertisement