Advertisement
11 July 2022

लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर कांग्रेस ने भाजपा को घेरा, कहा- एलएसी पर अप्रैल 2020 का दर्जा अभी तक नहीं हुआ बहाल

ANI

कांग्रेस ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत में चीनी घुसपैठ पर देश को विश्वास में लेने को कहा और उनसे राष्ट्रीय सुरक्षा, अखंडता और संप्रभुता की चिंताओं को दूर करने को कहा।

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव गोगोई ने दावा किया कि भारत के विदेश मंत्री और चीनी विदेश मंत्री के बीच हालिया वार्ता "विफल" रही है और अप्रैल 2020 में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर यथास्थिति बनाए रखने का वांछित परिणाम नहीं मिला है।

गोगोई ने इस मुद्दे पर एक श्वेत पत्र, संसद में दो दिवसीय बहस और रक्षा पर संसदीय स्थायी समिति को एक समर्पित ब्रीफिंग की भी मांग की।

Advertisement

उन्होंने आरोप लगाया कि चीन के प्रति सरकार का दृष्टिकोण अब तक "बहुत कमजोर" रहा है और कहा कि यह समय है कि प्रधान मंत्री को चीनी का सामना करना चाहिए।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हम मांग करते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी चीनी खतरे के बारे में देश को विश्वास में लें और एक श्वेत पत्र के बाद वर्तमान स्थिति की व्याख्या करने के लिए प्रधान मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री द्वारा एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करके कार्रवाई करें।"  .

गोगोई ने यह भी कहा कि कांग्रेस पूर्णकालिक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की जल्द नियुक्ति चाहती है, यह देखते हुए कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण अवधि के दौरान यह पद सात महीने से खाली है।

पार्टी ने अग्निपथ योजना को तत्काल वापस लेने की भी मांग की, यह आरोप लगाते हुए कि यह उच्च राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे के समय सैनिकों को हतोत्साहित करने की धमकी देता है।

कांग्रेस नेता ने कहा, "प्रधानमंत्री को अपनी छवि की रक्षा के लिए चीन को खुश करना बंद कर देना चाहिए और साहसपूर्वक और सख्ती से कार्य करना चाहिए।"

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, BJP, Agnepath Scheme, Chinese incursion, LAC, LOC
OUTLOOK 11 July, 2022
Advertisement