Advertisement
31 March 2024

कांग्रेस ने 'अंतिम क्षण' में घोषणापत्र पैनल गठित करने को लेकर भाजपा पर किया कटाक्ष

कांग्रेस ने शनिवार को घोषणा की कि वह 5 अप्रैल को अपना घोषणापत्र जारी करेगी और "अंतिम क्षण" में घोषणापत्र समिति गठित करने को लेकर भाजपा पर कटाक्ष किया। 

दरअसल, भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र तैयार करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 सदस्यीय समिति की घोषणा की, जिसमें कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री शामिल थे। 

विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने 16 मार्च को अपना 'पांच न्याय', 'पचेस गारंटी' जारी किया और देश भर में आठ करोड़ गारंटी कार्ड वितरित करने के लिए उसका 'घर घर गारंटी' अभियान 3 अप्रैल से शुरू होगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि घोषणापत्र 5 अप्रैल को जारी किया जाएगा. रमेश ने आरोप लगाया, "बीजेपी का घोषणापत्र, जो इस आखिरी क्षण में शुरू हुआ, केवल बक्सों पर टिक लगाने की एक कवायद है। यह उस अवमानना को दर्शाता है जिसके साथ पार्टी जनता को देखती है।"

उन्होंने कहा, कांग्रेस का घोषणापत्र राष्ट्रव्यापी विचार-विमर्श के बाद, ईमेल और हमारी 'आवाज़ भारत की' वेबसाइट के माध्यम से हजारों सुझाव प्राप्त करने के बाद तैयार किया गया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र जनता की आवाज को दर्शाता है।

रमेश ने जोर देकर कहा, "भाजपा आयकर दावा नोटिस भेजकर कांग्रेस को परेशान करने की कोशिश कर सकती है, लेकिन कांग्रेस न तो डर रही है और न ही धीमी हो रही है। हम तैयार हैं, हम जीतेंगे और हम विजयी होंगे!" 

उनकी यह टिप्पणी भाजपा द्वारा अपनी घोषणापत्र समिति गठित करने के बाद आई है, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सह-संयोजक हैं। कई अन्य केंद्रीय मंत्री, गुजरात, असम और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के मुख्यमंत्री और शिवराज सिंह चौहान और वसुंधरा राजे जैसे अनुभवी लोग समिति के सदस्यों में से हैं।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह 2019 चुनावों के लिए भी भाजपा की घोषणापत्र समिति के प्रमुख थे। मौजूदा पैनल में भी कई सदस्यों को दोबारा शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, भूपेन्द्र यादव, किरण रिजिजू, अर्जुन मुंडा, अर्जुन राम मेघवाल, स्मृति ईरानी और राजीव चन्द्रशेखर इसके सदस्यों में शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Bharatiya Janta Party BJP, last moment, manifesto panel
OUTLOOK 31 March, 2024
Advertisement