Advertisement
04 January 2024

लोकसभा चुनाव पर कांग्रेस की नजर! भारत न्याय यात्रा की तैयारियों के लिए हुई कांग्रेस नेताओं की बैठक

प्रतीकात्मक तस्वीर

आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति, सीटों के बंटवारे और 14 जनवरी से शुरू हो रही राहुल गांधी के नेतृत्व वाली मणिपुर से महाराष्ट्र तक की भारत न्याय यात्रा की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए देश भर के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने बृहस्पतिवार को यहां बैठक की।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी मुख्यालय में पार्टी महासचिवों, राज्यों के प्रभारियों, राज्य इकाइयों के प्रमुखों और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं की बैठक बुलाई। इस दौरान पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे। खड़गे द्वारा दिसंबर में पार्टी संगठन में फेरबदल किए जाने के बाद नवनियुक्त पार्टी पदाधिकारियों की यह पहली बैठक है।

बैठक से पहले, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अन्य दलों के साथ सीट बंटवारे पर विचार-विमर्श करने के लिए कांग्रेस की आंतरिक समिति की दो बैठकें आयोजित की गईं। उन्होंने कहा, ‘‘समिति अब अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी को सौंपेगी। हम ‘इंडिया’ गठबंधन को मजबूत करने और सीटों के बंटवारे के मुद्दों को हल करने की रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए फिर से बैठक करेंगे।’’

कांग्रेस 10 साल से केंद्र की सत्ता से बाहर है और अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने और उसे सत्ता से बाहर करने के प्रयास में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ यानी ‘इंडिया’ गठबंधन पर भरोसा कर रही है।पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस नेतृत्व ने राज्य के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें की हैं और राज्यों में चुनावी तैयारियों पर चर्चा की है।

Advertisement

सितंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच आयोजित ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दूसरे संस्करण के रूप में ‘भारत न्याय यात्रा’ 14 जनवरी से 20 मार्च के बीच इंफाल से मुंबई तक आयोजित की जाएगी। भारत के पूर्व से पश्चिम तक की इस यात्रा के जरिए कांग्रेस अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले लोगों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने का प्रयास करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Loksabha election 2024, congress preparation for 2024, Ashok gehlot, Mallikarjun khade, BJP, Rahul Gandhi
OUTLOOK 04 January, 2024
Advertisement