Advertisement
02 September 2024

'सहयोग करें...', आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में बाढ़ के बीच राहुल गांधी की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील

विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बाढ़ की स्थिति पर दुख व्यक्त किया और कांग्रेस नेताओं से दोनों राज्यों में चल रहे राहत और बचाव प्रयासों का समर्थन करने के लिए सहायता जुटाने का आग्रह किया। 

राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मेरी संवेदनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ हैं क्योंकि वे लगातार बारिश और विनाशकारी बाढ़ का सामना कर रहे हैं। मैं उन परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से चल रहे राहत और बचाव प्रयास के समर्थन के लिए सभी उपलब्ध संसाधन जुटाने का आग्रह करता हूं।" 

कांग्रेस नेता ने इस बात पर जोर दिया कि तेलंगाना सरकार संकट से निपटने और पुनर्निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने आगे पोस्ट किया, "मैं केंद्र सरकार और आंध्र प्रदेश सरकार दोनों से इस आपदा से प्रभावित सभी लोगों के लिए तेजी से व्यापक पुनर्वास पैकेज प्रदान करने का आग्रह करता हूं।"

Advertisement

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने आज राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों खम्मम, भद्राद्रि कोठागुडेम, महबुबाबाद और सूर्यापेट को 5 करोड़ रुपये की तत्काल सहायता की घोषणा की।

मुख्यमंत्री रेड्डी ने बाढ़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को जनता को हुए नुकसान पर तुरंत प्रतिक्रिया देने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि मवेशियों, बकरियों और भेड़ों के नुकसान के लिए मुआवजा बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, राज्य सरकार बाढ़ से हुए नुकसान पर एक विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी। मुख्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि वह तत्काल सहायता और बाढ़ राहत के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे और केंद्र से राज्य में बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील करेंगे।

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने विजयवाड़ा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण सामान्य जनजीवन बाधित होने पर चिंता व्यक्त की। गवर्नर नज़ीर ने लोगों को सरकारी अधिकारियों की मदद से सुरक्षित स्थानों पर रहने और आपातकालीन स्थिति को छोड़कर बाहर न निकलने की चेतावनी दी।

इस बीच, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आज बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया। विजयवाड़ा के हवाई दृश्यों में शहर के कई इलाके बाढ़ के पानी में डूबे हुए दिखाई दे रहे हैं।

एएनआई से बात करते हुए, मुख्यमंत्री नायडू ने कहा, "हम व्यवस्था को सुव्यवस्थित कर रहे हैं, और 110 नावें वर्तमान में भोजन की आपूर्ति और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रही हैं। मैं नियमित रूप से बाढ़ की निगरानी कर रहा हूं, और अधिकारी सक्रिय रूप से जमीन पर काम कर रहे हैं। कल रात से, मैंने कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। जनता को घबराना नहीं चाहिए। हम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कमांड और कंट्रोल सेंटर स्थापित कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, congress, party workers, andhra pradesh, Telangana, floods
OUTLOOK 02 September, 2024
Advertisement