Advertisement
15 November 2022

दिल्ली हाई कोर्ट ने शिवसेना को दिया झटका, उद्धव ठाकरे की ये याचिका खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने चुनाव आयोग के उस अंतरिम आदेश के खिलाफ शिवसेना का नाम और पार्टी का चुनाव चिह्न फ्रीज करने का आदेश दिया था।

न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने चुनाव आयोग से पार्टी के चुनाव चिन्ह 'धनुष और तीर' के इस्तेमाल से जुड़े मुद्दे पर तेजी से फैसला करने को कहा और कहा कि यह शिवसेना के दो धड़ों के साथ-साथ आम जनता के हित में है।

अदालत ने कहा, "मौजूदा याचिका खारिज की जाती है।"
कोर्ट ने कहा, "इस अदालत की राय में, यह दोनों पक्षों और आम जनता के हित में होगा कि कार्यवाही शीघ्रता से संपन्न हो। तदनुसार, चुनाव आयोग को निर्देश दिया जाता है कि वह विवाद को यथासंभव शीघ्रता से स्थगित करने के लिए आगे बढ़े।"

Advertisement

न्यायमूर्ति नरूला ने कहा कि विस्तृत आदेश में फैसले के कारणों की जानकारी दी जाएगी। इस साल की शुरुआत में, महाराष्ट्र के वर्तमान सीएम एकनाथ शिंदे ने ठाकरे के खिलाफ विद्रोह का झंडा उठाया था, जिसमें उन्होंने कांग्रेस और एनसीपी के साथ "अप्राकृतिक गठबंधन" में प्रवेश करने का आरोप लगाया था। 

शिवसेना के 55 में से 40 से अधिक विधायकों ने शिंदे का समर्थन किया था, जिससे ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shivsena, Shivsena plea rejected, BJP, Uddhav Thackrey, Delhi High Court
OUTLOOK 15 November, 2022
Advertisement