Advertisement
04 September 2021

सीएम ममता का विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ, बंगाल की 3 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान; जानें- मतदान से लेकर नतीजे की पूरी तारीख

पीटीआई

कई अटकलों के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है। चुनाव आयोग ने आज शनिवार को पश्चिम बंगाल की खाली विधानसभा सीटों में से तीन और ओडिशा की एक सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव कराने का ऐलान कर दिया है।

इन सीटों पर होंगे चुनाव

इस ऐलान के बाद बंगाल के भवानीपुर, शमशेरगंज, जंगीपुर में और ओडिशा की पीपली सीट पर उपचुनाव कराए जाऐंगे। इन सीटों के लिए चुनाव आयोग ने आज से ही आचार संहिता लागू कर दी है।

Advertisement

बता दें, इस वक्त देश के अलग-अलग राज्यों की 31 विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटें खाली पड़ी हुई हैं। लेकिन, कोरोना वायरस के कारण चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार के अनुरोध पर तीन सीटों पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है।

30 सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को नतीजे

इन उपचुनावों के लिए गजट अधिसूचना 6 सितंबर को जारी होगी औऱ 13 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। वहीं, 30 सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी।

बता दें, चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद ममता बनर्जी के विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ माना जा रहा है। बनर्जी इस साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव के दौरान नंदीग्राम में लड़ने के लिए अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट से बाहर चली गई थीं, लेकिन अपने पूर्व साथी और भाजपा के सुवेंदु अधिकारी से हार गईं। जिसके बाद उनकी सीएम की कुर्सी पर खतरे का बादल मंडरा रहे थे। सुवेंदु अधिकारी अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पश्चिम बंगाल उपचुनाव, ममता बनर्जी, विधासभा सीट, चुनाव आयोग, ओडिशा में उपचुनाव, West Bengal by-election, Mamata Banerjee, Assembly seat, Election Commission, by-election in Odisha
OUTLOOK 04 September, 2021
Advertisement