Advertisement
05 February 2024

भारत चुनाव आयोग की राजनीतिक दलों से अपील- 'चुनाव प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न करें'

लोकसभा चुनाव से पहले, भारत चुनाव आयोग ने सोमवार को राजनीतिक दलों से कहा कि वे पोस्टर और पर्चे बांटने या नारेबाज़ी सहित "किसी भी रूप में" प्रचार में बच्चों का उपयोग न करें।

दरसअल चुनाव आयोग द्वारा पार्टियों को एक सलाह भेजी गई है, जिसमें चुनाव पैनल ने पार्टियों और उम्मीदवारों द्वारा चुनावी प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह से बच्चों के उपयोग के प्रति अपनी "शून्य सहनशीलता" व्यक्त की।

चुनाव निगरानी संस्था ने कहा कि राजनीतिक नेताओं और उम्मीदवारों को किसी भी तरह से प्रचार गतिविधियों के लिए बच्चों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जिसमें बच्चे को गोद में लेना, वाहन में बच्चे को ले जाना या रैलियों में सम्मिलित होना शामिल है।

Advertisement

चुनाव आयोग ने अपने एक बयान में कहा, "यह निषेध कविता, गाने, बोले गए शब्दों, राजनीतिक दल या उम्मीदवार के प्रतीक चिन्ह के प्रदर्शन सहित किसी भी तरीके से राजनीतिक अभियान की झलक बनाने के लिए बच्चों के उपयोग तक फैला हुआ है।"

हालांकि, किसी राजनीतिक नेता के निकट अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ एक बच्चे की उपस्थिति, जो राजनीतिक दल द्वारा किसी भी चुनाव प्रचार गतिविधि में शामिल नहीं है, को दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयोग के प्रमुख हितधारकों के रूप में राजनीतिक दलों की महत्वपूर्ण भूमिका पर लगातार जोर दिया है, और खासकर आगामी संसदीय चुनावों के मद्देनजर उनसे लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने में सक्रिय भागीदार बनने का आग्रह किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election commission of India, political parties, ECI Appeal, election campaign, don't use children in campaigning
OUTLOOK 05 February, 2024
Advertisement