Advertisement
21 June 2021

प्रशांत किशोर ने इस दिग्गज नेता से की मुलाकात, पक रही है सियासी खिचड़ी?

file photo

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात की। इस महीने में उनकी यह दूसरी मुलाकात है। इस समय महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ दल शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच खींचतान की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में इस मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। 

सूत्रों ने बताया कि प्रशांत किशोर और शऱद पवार के बीच उनके आवास पर बंद कमरे में करीब डेढ़ घंटे तक मीटिंग चली। यह मीटिंग एनसीपी की आम सभा की बैठक से एक दिन पहले हुई है।

हाल ही में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले प्रशांत किशोर ने 11 जून को पवार से मुलाकात की थी, जिससे विपक्षी दलों के भाजपा के खिलाफ एक साथ आने की चर्चा तेज हो गई थी।

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक, पूर्व वित्त मंत्री और अब टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता मनोज झा और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह के भी मंगलवार को पवार से मिलने की उम्मीद है।

प्रशांत किशोर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी के रणनीतिकार थे। उन्होंने इस कठिन लड़ाई में तृणमूल कांग्रेस को भाजपा की कठिन चुनौती के खिलाफ जीत हांसिल करवाई थी। पश्चिम बंगाल में जीत के बाद जब ममता से पूछा गया था कि वह प्रधानमंत्री के तौर पर खुद को देखतीं हैं तो उन्होंने इसका घुमाकर उत्तर दिया था। उन्होंने कहा था कि मेरे विचार से सब मिलकर हम 2024 की लड़ाई लड़ सकते हैं, लेकिन अभी पहले कोविड की लड़ाई लड़नी है। 

बता दें कि प्रशांत किशोर और शरद पवार की पहली मुलाकात पर डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा था, “प्रशांत किशोर ने बताया है कि वे किसी चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे। वे पवार साहब से अपने कुछ अनुभव साझा करने आए होंगे या फिर उनका कुछ और काम होगा। अब उन्होंने रणनीतिकार का काम छोड़ दिया है। इसलिए ये चर्चाएं आधारहीन है।“

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना, शरद पवार, शिवसेना, एनसीपी, Electoral Strategist Prashant Kishor, Nationalist Congress Party, Shiv Sena, Sharad Pawar, Shiv Sena, NCP
OUTLOOK 21 June, 2021
Advertisement