Advertisement
13 June 2022

सत्यपाल मलिक का दावा- एमएसपी पर कानून नहीं लाए तो किसान करेंगे सरकार के खिलाफ भयानक लड़ाई

मेघालय के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने रविवार को कहा कि किसानों का आंदोलन अभी खत्म नहीं हुआ है और अगर सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून नहीं लाती है तो वे उसके खिलाफ 'भयानक लड़ाई' लड़ेंगे।

यहां एक जाट समुदाय के कार्यक्रम में बोलते हुए मलिक ने कहा कि मेघालय के राज्यपाल के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद वह भी आंदोलन में शामिल हो जाएंगे।

मलिक हाल के दिनों में कई बार किसानों के मुद्दों को लेकर सरकार पर निशाना साध चुके हैं।

Advertisement

मलिक ने कहा, "किसानों का आंदोलन अभी खत्म नहीं हुआ है, धरना ही खत्म हुआ। अगर एमएसपी पर कानून नहीं बना तो किसान देश की सरकार के खिलाफ जमकर लड़ाई लड़ेंगे।"

उन्होंने कहा कि मेघालय के राज्यपाल के रूप में उनके कार्यकाल के केवल चार महीने बचे हैं और अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद वह भी आंदोलन में शामिल हो जाएंगे।

मलिक ने कहा कि जब किसान कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे, तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास गए और उनसे कहा कि उनके खिलाफ अत्याचार हो रहे हैं।

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया कि उन्हें इस मामले को किसानों के साथ सुलझाना चाहिए, लेकिन मोदी ने उनसे कहा कि वे अपने आप धरना समाप्त कर देंगे।

उन्होंने कहा, "मैंने कहा था कि वे (किसान) आपके (प्रधानमंत्री) जाने के बाद ही जाएंगे।"

हजारों किसानों, जिनमें से ज्यादातर पंजाब और हरियाणा के थे, ने नवंबर 2020 में दिल्ली की सीमाओं पर घेराबंदी कर केंद्र से अपने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की। सरकार द्वारा कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद दिसंबर 2021 में विरोध समाप्त हो गया।

अडानी समूह पर निशाना साधते हुए मलिक ने मोदी से पूछा कि ऐसे समय में जब आम लोग नष्ट हो रहे हैं, यह समूह कैसे अमीर हो रहा है।

मलिक बार-बार मोदी सरकार की आलोचना के लिए सुर्खियां बटोर चुके हैं।

पिछले महीने, उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले साल दिसंबर में किसानों से किए गए वादों को पूरा नहीं किया। किसानों के खिलाफ कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान दर्ज मामलों को वापस लेना, एमएसपी पर कानूनी गारंटी और विरोध के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा, सहित कुछ प्रदर्शनकारियों की मांगें थीं जिन्हें सरकार समाप्त होने से पहले विचार करने के लिए सहमत हो गई थी।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Meghalaya Governor Satya Pal Malik, farmers' movement, modi government, law on minimum support price (MSP)
OUTLOOK 13 June, 2022
Advertisement